यह 5  हेल्थ टिप्स  आपको बनाएगी  फिट
यह 5 हेल्थ टिप्स आपको बनाएगी फिट
Share:

आज  के दौर में  हर आदमी  फिट रहना चाहता है. अपने आप को फिट बनाये रखना चाहता है ,लेकिन शरीर को फिट  रखना इतना आसान नहीं है. आज कल की भागदौड़  भरी लाइफस्टाइल  में आपने  आप को फिट बनाये रखना किसी चुनौती से  कम नहीं है. कई बार दिन भर के बिजी शेडूल के कारण हम अपने आप पर ध्यान ही नहीं दे पाते  है. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहै 5  ऐसे टिप्स जो आपको फिट रखने में मदद करेंगे.

1 .तांबे के बर्तन से  पानी पिए- तांबे के बर्तन में पानी को रातभर  रखने से  तांबे के  कुछ गुण  उसमे समां जाते हैं,तांबे के बर्तन में रखा पानी  लीवर और शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है.इससे  शरीर में स्फूर्ति  बनी रहती है.

2 .शरीर  को पूरा आराम दें- शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ  रखने के लिए शरीर को काम के साथ -2  आराम भी देते रहै ,केवल सोना या कभी भी सो जाना शरीर के लिए ठीक नहीं है . अक्सर कहा जाता  है कि 8 घंटे  कि पूरी नींद लेना चाहिए.


3 . नियमित रूप से व्यायाम करें-  शरीर के अंदर कई मसल्स होती है यह ठीक ढंग से काम करती रहै इसके लिए शरीर को व्यायाम की जरुरत पढ़ती है. व्ययाम  करने से शरीर में रक्त का संचार सही तरह से होने लगता है. जिससे  शरीर स्वस्थ बना रहता है .

4 .सप्ताह में एक उपवास  जरूर करें - शरीर की अंदर से  सफाई  हो  सके इसलिए उपवास किया जाता है . इस बात का जरूर ध्यान दे अगर उपवास रखने में समस्या आती है तो पहले अपनी खान- पान की आदतों को सुधारें उसके बाद ही उपवास  रखने की  कोशिश करे .

5 .पीठ को सीधा रख कर बैठें- हमेशा कमर को सीधा  रख कर  बैठने की  कोशिश करें.  शरीर के अंग  में रीड की हड्डी  को सीधा रखना बहुत ही जरूर होता है .गलत तरीके से आराम कुर्सी पे बैठने से शरीर पर दर्द होने लगता है और धीरे -धीरे शरीर आगे की ओर झुकने लगता है.

कोलेस्ट्रोल लेवल को कंट्रोल में रखती है यह चीज है

सेंसेटिव दांतों को इग्नोर करना पड़ सकता है महंगा

सेहत के लिए फायदेमंद होता है नाशपाती का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -