क्या आप भी पीते हैं कम पानी, ये हो सकती हैं बीमारियां
क्या आप भी पीते हैं कम पानी, ये हो सकती हैं बीमारियां
Share:

जल ही जीवन है तो अापने बहुत सुना है लेकिन इसे कभी अप्लाय भी किया है या नहीं. ये तो आप जानते हैं  पानी पीना हमारे लिए कितना जरूरी है. अगर शरीर में जल की मात्रा कम हो जाता है तो जीवन खतरे में पड़ जाता है. सर्दियों में पानी की मात्रा कम हो जाती है. शरीर के लिए पानी बहुत ही जरुरी है और अगर आप नहीं पीते हैं तो जानिए किन बिमारियों का सामना करना पड़ता है. 

बता दें, एक व्यक्ति को कम से कम दिन में दो लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. बता दें कि कम पानी पीने से डिहाइड्रेशन होने पर शरीर को बहुत से नुकसान पहुंचते हैं. इससे कई खतरनाक बीमारीयों का सामना करना पड़ता हैं जैसे डायरिया, वॉमिटिंग, बुखार, ज्यादा पसीना आना या बार-बार पेशाब आना भी हो सकती है।

* कब्ज : शरीर में पानी की कमी आपके पाचन तंत्र को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है. फाइबर गट सिस्टम से जहरीले पदार्थ निकालने में मदद करता है लेकिन इन जहरीले पदार्थों को फ्लश करने के लिए पानी की ही जरूरत होती है.

* त्वचा पर असर : अगर पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो आपकी स्किन पर भी असर दिखने लगता है. आपकी त्वचा ड्राई हो जाती है, खुजली, स्किन टाइट होना  ये सब डिहाइड्रेशन की ही लक्षण हैं. इतना ही नहीं, पानी कम पीने पर ब्लैडर, किडनी या UTI इन्फेक्शन की आशंका बढ़ जाती है. 

वहीं किडनी और पानी का एक गहरा सूबंध होता है. किडनी को भी सुचारू तरीके से काम करने के लिए पानी की जरूरत होती है. अगर किडनी अपना काम ठीक से नहीं कर पाती है तो आपको ब्लैडर और यूरिनरी इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है. शरीर में मौजूद जो साल्ट और मिनरल्स स्टोन बनाते हैं, पानी उन साल्ट और मिनरल्स को यूरीन में घोल देता है. पानी नहीं पीने पर साल्ट और मिनरल्स का जमाव किडनी स्टोन्स में बदल सकता है. कई बार लोग डिहाइड्रेशन को भूख समझ लेते हैं.

सिर्फ संतरा ही नहीं, ये चीज़ें भी पूरी करती हैं विटामिन C की मात्रा

सुबह जल्दी उठने वाली महिलाओं में नहीं होता ब्रैस्ट कैंसर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -