आपको भी पसंद है पालक तो पहले पढ़ लीजिये खाने के नुकसान

हरी सब्जियां हर किसी के लिए जरुरी मानी जाती है और इस लिस्ट में पहले नंबर पर है पालक। पालक हर किसी की डाइट का अहम हिस्सा होती हैं। जी दरअसल पालक (Spinach) प्रोटीन रिच होने के साथ-साथ आयरन, जिंक और कॉपर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। हालाँकि हद से ज्यादा पालक खाना आपकी सेहत को नुकसान भी पंहुचा सकता है। आप सभी को बता दें कि कई बार लोग ज्यादा न्यूट्रिएंट्स लेने के लालच में किसी भी चीज का हद से ज्यादा सेवन कर लेते हैं। हालाँकि एक हद के बाद हर चीज सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है और पालक भी ऐसी ही है। जी दरअसल अगर विशेषज्ञों की मानें तो ज्यादा पालक का सेवन करने से आपके शरीर को फायदे के बजाय नुकसान उठाना पड़ सकता है। आज हम आपको बताते हैं ज्यादा पालक खान के नुकसान।

गुर्दे की पथरी हो सकती है- पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ पालक में ऑक्सालिक एसिड भी भारी मात्रा में मौजूद होता है। इस वजह से हद से ज्यादा पालक खाने से शरीर में कैल्शियम-ऑक्सालेट का निर्माण हो सकता है, जिससे गुर्दे की पथरी हो सकती है।

बच्चों के लिए नुकसानदायक- बच्चों के लिये ज्यादा पालक खाना नुकसानदायक हो सकता है। जी दरअसल पालक में नाइट्रेट होते हैं, जो आमतौर पर मानव पाचन तंत्र को प्रभावित नहीं करते हैं।लेकिन बच्चों की सेहत के लिए यह सही नहीं है।

दवाओं के साथ एलर्जी- मधुमेह की दवा लेने वाले लोगों के लिए पालक का ज्यादा सेवन करना खतरनाक हो सकता है। जी दरअसल पालक में विटामिन ‘के’ भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह दवाओं के साथ रिएक्ट कर सकता है और खून के थक्के बना सकता है। आपको बता दें कि डायबिटीज की दवा ब्लड प्रेशर को कम करती है और पालक में मौजूद विटामिन ‘के’ दवा के साथ मिल सकता है और ब्लड प्रेशर को बहुत कम कर सकता है।

पेट में दर्द- पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ पालक में फाइबर भी भारी मात्रा में मौजूद होता है। इस वजह से हद से ज्यादा पालक खाने से शरीर में फाइबर बढ़ जाता है। ऐसा होने के कारण पेट में गैस, एसीडिटी, क्रैम्प्स और ब्लोटिंग और पेट दर्द की समस्या भी हो जाती है।

ताकतवर और दिमागदार बनने के लिए नाश्ते में खाए ये चीजें

वजन कम करने से लेकर सूजन कम करने तक, बहुत काम का है पुदीने का शरबत

दिल का दौरा पड़ने से बचाते हैं ये 3 ड्रिंक्स, रोज बनाकर पीएं

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -