स्वास्थ्य मंत्रालय ने नवीनतम पारिवारिक स्वास्थ्य रिपोर्ट जारी की

स्वास्थ्य मंत्रालय ने  नवीनतम पारिवारिक स्वास्थ्य रिपोर्ट जारी की
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया  ने गुरुवार को गुजरात के वडोदरा के 'स्वास्थ्य चिंतन शिविर' में राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (NFHS-5) के पांचवें दौर की राष्ट्रीय रिपोर्ट का अनावरण किया। इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल  भी मौजूद थे।

रिपोर्ट में प्रमुख जनसंख्या, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण डोमेन के साथ-साथ जनसंख्या विशेषताओं, प्रजनन क्षमता, परिवार नियोजन, शिशु और बाल मृत्यु दर, मातृ और बाल स्वास्थ्य, पोषण और एनीमिया, रुग्णता और स्वास्थ्य देखभाल, महिला सशक्तिकरण, आदि जैसे संबंधित डोमेन पर विस्तृत जानकारी शामिल है।

एनएफएचएस-5 सर्वेक्षण 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के 707 जिलों में लगभग 6.37 लाख नमूना परिवारों में आयोजित किया गया था, जिसमें 7,24,115 महिलाओं और 1,01,839 पुरुषों को शामिल किया गया था ताकि जिला स्तर तक अलग-अलग अनुमान प्रदान किए जा सकें।

इसके दायरे को पिछले दौर (एनएफएचएस -4) से पिछले दौर (एनएफएचएस -4) से नए आयामों जैसे कि मृत्यु पंजीकरण, प्री-स्कूल शिक्षा, बाल टीकाकरण के विस्तारित डोमेन, बच्चों के लिए माइक्रोन्यूट्रिएंट्स के घटक, मासिक धर्म स्वच्छता, शराब और तंबाकू के उपयोग की आवृत्ति, गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) के अतिरिक्त घटकों, 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी लोगों के बीच उच्च रक्तचाप और मधुमेह को मापने के लिए विस्तारित आयु सीमा जैसे नए आयामों को शामिल करके विस्तारित किया गया था, जो निगरानी और प्रबंधन के लिए आवश्यक इनपुट प्रदान करेगा।

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में, NFHS-5 एसडीजी मैट्रिक्स में समग्र सुधार को दर्शाता है। तीन घरेलू फैसलों में विवाहित महिलाओं की भागीदारी - आत्म-देखभाल, महत्वपूर्ण घरेलू खरीद, और परिवार या रिश्तेदारों की यात्राएं - लद्दाख में 80 प्रतिशत से लेकर नागालैंड और मिजोरम में 99 प्रतिशत तक होती हैं, यह दर्शाता है कि निर्णय लेने में उनकी भागीदारी अधिक है।

कोविड अपडेट : भारत में 3,545 नए मामले, 27 और लोगों की मौत

रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता भारत के दीर्घकालिक लाभ : राजनाथ सिंह

वैदिक मंत्रोच्चार के साथ खुले केदारनाथ धाम के कपाट, भक्त दर्शन से पहले जान ले ये जरुरी बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -