ट्रेन के आइसोलेशन वार्ड में रखे जाएंगे कोरोना मरीज, स्वास्थय मंत्रालय ने दी मंजूरी
ट्रेन के आइसोलेशन वार्ड में रखे जाएंगे कोरोना मरीज, स्वास्थय मंत्रालय ने दी मंजूरी
Share:

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर अब स्वास्थ्य मंत्रालय रेलवे द्वारा ट्रेनों में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड का इस्तेमाल करेगा. रेलवे अभी तक 5000 ट्रेनों के कोच को आइसोलेशन वार्ड में परिवर्तित कर चुका है और इनमें सारी हेल्थ फैसिलिटी मुहैया करवाई गई हैं. 23 प्रदेशों के 215 स्टेशनों पर आइसोलेशन वाली ट्रेनों को खड़ा किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि इनको आपात स्थिति के लिए तैयार किया गया था. रेलवे का कहना है कि आवश्यकता पड़ने पर और भी ट्रेनों के कोच को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील किया जा सकता है. जो मरीज कोरोना से माइल्ड  रूप से संक्रमित हैं, उन्हे रेलवे के इन आइसोलेशन कोच में रखा जाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसके लिए रेलवे से समन्वय बैठाने के लिए एक एक नोडल ऑफिसर नियुक्त करने के लिए कहा है. जिससे राज्य सरकार और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बीच तालमेल बेहतर तरीके से बन सके. 

इसके साथ ही वह राज्य जहां पर स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी है, ऐसे प्रदेशों में मरीजों को ट्रेनों में बने आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा. ट्रेनों में बने आइसोलेशन वार्ड का इस्तेमाल किस तरह से किया जाना है और मरीजों की देखभाल कैसे होगी,  इस बाबत स्वास्थ्य मंत्रालय ने विस्तृत रूप से गाइडलाइंस जारी की हैं.

इस शहर में केमिकल गैस हुई लीक, 5 लोगों ने गवाई जान

कोरोना संक्रमण के बीच भारत की यात्रा करने के लिए जारी हुई एडवाइजरी

इस देश से आज भारत पहुंचने वाले है भारतीय नागरिक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -