स्वास्थ्य मंत्री ने राष्ट्रीय नवजात सप्ताह 2020 के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता में लिया भाग
स्वास्थ्य मंत्री ने राष्ट्रीय नवजात सप्ताह 2020 के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता में लिया भाग
Share:

हर स्वास्थ्य सुविधा और हर जगह हर नवजात शिशु के लिए गुणवत्ता, समानता, गरिमा ’विषय को लेते हुए, शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन द्वारा राष्ट्रीय नवजात सप्ताह की अध्यक्षता को पूरा किया गया।

यह आयोजन 15-21 नवंबर से शुरू की जाने वाले है, "स्वास्थ्य क्षेत्र के प्रमुख प्राथमिकता वाले क्षेत्र के रूप में और उच्चतम स्तर पर प्रतिबद्धता को दोहराने के लिए नवजात स्वास्थ्य के महत्व को सुदृढ़ किया जाए"। मंत्री ने कहा कि भारत ने नवजात मृत्यु दर और मृत्यु दर को कम करने के लिए निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए विशाल कदम उठाए हैं।

"भारत 2014 में भारत नवजात कार्य योजना (INAP) शुरू करने वाला पहला देश बन गया, जो नवजात शिशुओं और फिर भी जमन से पहले और बाद में हो रही मौतों को खत्म करने की दिशा में ग्लोबल हर नवजात कार्य योजना के साथ संरेखण में है। सुरक्षिता मातृस्वा अवासन योजना जैसी पहलें हमारी प्रतिबद्धता से बचने के लिए हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण हैं। उन्होंने कहा कि सभी माता-पिता या गर्भावस्था से संबंधित मौतों के साथ-साथ नवजातों की भी मौत हो जाती है। हम अपने अभ्यास को अपडेट करने के लिए सावधानीपूर्वक काम कर रहे हैं और अपने प्रदर्शन को सुधारने के लिए सिस्टम में किसी भी अंतराल को प्लग कर सकते हैं। "स्वास्थ्य दशकों से मेरा जुनून रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार 'स्वास्थ्य के लिए सभी को सुनिश्चित करने' के लिए और भी अधिक भावुक है।

जल्द तैयार होगा गंगा एक्सप्रेस-वे, सीएम योगी ने दिए 'युद्धस्तर' पर कार्य करने के निर्देश

डायल-100 के चालक ने की आत्महत्या

अफगानिस्तान में कैसे बहाल होगी शांति ? 'संयुक्त राष्ट्र' की बैठक में भारत ने दिया जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -