अगर आप भी सेव का सेवन करते है तो इस खबर को जरूर पढ़ ले
अगर आप भी सेव का सेवन करते है तो इस खबर को जरूर पढ़ ले
Share:

प्रकृति ने हमें ऐसे कई फल दिए है जिनके सेवन से हम एक स्वस्थ जीवन बीता सकते है उनमे से एक है सेव , आपने वो कहावत तो सुनी होंगे ' एक सेव के सेवन से डॉक्टर इलाज से बचा जा सकता है '  और ये सच भी है सेव में प्रचुर मात्रा में फाइबर, विटामिन सी और विभिन्न एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते है और साथ ही ये लौ कैलोरी फल है इसलिए इसके सेवन से किसी तरह की साइड इफेक्ट्स नहीं होते है. इसका सेवन कैंडीज बनाने , ड्रिंक बनाने और कई बातो में किया जाता है लेकिन कच्चा खाने से इसके ज्यादा फायदों को प्राप्त किया जा सकता है , इसलिए आज हम आपके साथ इन लाभों के बारे में शेयर करेंगे, आइये जानते है। ....

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए: जैसा कि सेब में विभिन्न प्रकार के मिनरल्स और विटामिन्स होते हैं। इसीलिए,  यह शरीर के इम्यून सिस्टम को कार्य करने और उसे मज़बूत बनाने में भूमिका निभाता है। इसमें, विटामिन सी और पोटैशियम जैसे तत्व भी होते हैं। विटामिन सी एक स्ट्रॉन्ग एंटी-ऑक्सिडेंट है जो दांतों, बालों, स्किन और इम्यून सिस्टम के लिए फायदेमंद है। तो वहीं पोटैशिम दिल को हेल्दी रखता है

 

वजन कम करने : फाइबर पेट भरने, वेट लॉस और क्रेविंग्स कंट्रोल करने में मदद करता है। इसीलिए,  यह ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में भी सहायक है। सेब फाइबर का अच्छा स्रोत है। क्योंकि,  एक मध्यम आकार (100 ग्राम के फल) में लगभग 4-5 ग्राम फाइबर होता है। जो,  हमारी रोज़ाना की ज़रूरत का 17 फीसदी हिस्सा है।

हेल्दी कार्बोहाइड्रेट्स : जैसा कि कार्बोहाइड्रेट्स से ऊर्जा मिलती है। लेकिन,  अनहेल्दी कार्ब्स से वेट गेन यानि मोटापे जैसी परेशानियां भी होती हैं। लेकिन,  सेब हेल्दी कार्बोहाइड्रेट्स का स्रोत है। एक मध्यम आकार के सेब से लगभग 13 ग्राम कार्ब्स मिलते हैं।  इसीलिए,  इसके सेवन से मोटापे का खतरा कम होता है। भले ही सेब में कार्ब्स की मात्रा अधिक हो। लेकिन,  इसमें शुगर का स्तर कम होता है। जिससे,   यह एक लो-जीआई फूड बन जाता है और डायबिटिक्स के लिए एक अच्छा फल साबित होता है। कुछ स्टडीज़ में ऐसा भी कहा गया है, सेब खाने से टाइप 2 डायबिटीज़ से बचने में सहायता होती है।

सेव के फायदों के बारे में तो अब आप जान गए होंगे , इसलिए अब रोज़ एक सेव अपनी डाइट में जरूर शामिल करे और इसके चमत्कारी फायदों को पाए। 

तीन फलो से मिलकर बने इस आयुर्वेदिक चूरन से मिलने वाले फायदे जानकार हैरान रह जाएंगे आप

दूध के दांतो में कीड़े लगने से बचाने के लिए अपनाये ये उपाय

तनाव को पैनिक अटैक का रूप न लेने दे , ऐसे करे इससे बचाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -