इन प्राकृतिक चीज़ों से पूरी करें शरीर में खून की कमी
इन प्राकृतिक चीज़ों से पूरी करें शरीर में खून की कमी
Share:

आपको बता दें, हीमोग्लोबिन एक आयरन युक्त प्रोटीन है जो कि रेड ब्लड सेल्स में पाया जाता है. यह ऑक्सीजन को शरीर के सेल्स तक पहुंचाता है. या आपकी सेहत के लिए बहुत जरुरी होता है. हीमोग्लोबिन का स्तर तब कम हो जाता है, तो  थकान, सांस, सिर दर्द, भूख, चक्कर आना और तेजी से दिल की धड़कन की तकलीफ आदि की समस्याएं होने लगती है. यही आपकी सेहत को ख़राब भी करता है. इसके लिए आपको दवाई तो लेनी ही है लेकिन साथ ही आप डाइट में सुधा कर सकती हैं.  

* इसकी कमी को दूर करने के लिए आयरन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे पालक, टोफू, बीटरूट, अंडे़, चिकन लीवर, सेब, अखरोट, अनार, कद्दू के बीज, तरबूज, किसमिस, बादाम और आंवला का सेवन करना चाहिए.

* विटामिन सी हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होता है. विटामिन सी के लिए आप नींबू, संतरा, पपीता, स्ट्रॉबैरी, ब्रोकली, टमाटर, ग्रेपफ्रूट आदि का सेवन कर सकती हैं.

* इसके अलावा सेब को अपनी डाइट में शामिल करने से हीमोग्लोबिन का स्तर भी बढ़ता है. आप रोज एक सेब का सेवन करें नहीं तो आप सेब और बीटरूट के जूस का सेवन भी कर सकती हैं.

* नेटल एक ऐसी जड़ी बूटी होती है, जो कि आसानी से पहाड़ी क्षेत्रों में उपलब्ध होती है, यह हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है. नेटल में आयरन, विटामिन बी और सी का अच्छा स्रोत होता है.

टॉन्सिल्स से हैं परेशान तो ऐसे करें उनका घरेलु इलाज

तो इसलिए खाया जाता है खाने के बाद मीठा

ठंड में लगातार बढ़ रहे है हार्ट अटैक के मरीज, बचने के लिए करें यह उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -