रात का खाना सेहत के लिए है लाभकारी, जानें किस समय खाना है सही

रात का खाना सेहत के लिए है लाभकारी, जानें किस समय खाना है सही

सेहत के लिए रात का खाना बहुत मायने रखता है. रात के खाने से ही आपकी सेहत सही रहती है. रात का खाना सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी भी माना जाता रहा है. लेकिन हाल के दिनों में कई तरह के शोध इस बात को बताने में कामयाब रहे हैं कि रात में खाना न खाना ज्यादा बेहतर होता है. रात को अगर लेट खाना खाते हैं तो आपके लिए बुरा भी हो सकता है. रात का खाना इंसान की सेहत से तो जूड़ा ही है साथ में रात का खाना फिटनेस के लिए जरूरी होता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस समय आपको खाना खाना चाहिए. 

रात में खाना और नया शोध
यूनिवर्सिटी ऑफ क्लोराडो स्कूल ऑफ मेडिसिन के एंडोक्रिनोलॉजी डिपार्टमेंट में हुए शोध में यह पाया गया है कि जो लोग रात में ज्यादा खाना खाते हैं या रात में खाने का बैंलेंस दिन की तुलना में ज्यादा होता है उनमें मोटापा जल्दी आता है. शोध में यह भी पाया गया है कि रात में देर खाना खाने से इंसान का बॉड़ी मास एंडेक्स BMI और बॉडी में फैट अधिक होने लगता है.

रात में खाना कब खाएं
रात में खाना खाने को लेकर कई तरह के शोध पहले भी आ चुके हैं लेकिन अभी तक कोई ठोस बात सामने नहीं आयी है. रात में अगर आप खाना खाते हैं तो रात में जल्दी खाने का प्रयास करें क्योंकि इस शोध में रात 8 बजे के बाद खाना खाने वाले लोगों का फिटनेस लेवल कम पाया गया और वो मोटापा के शिकार भी होते रहे हैं.

गर्मी में पेट की परेशानी से राहत देंगी ये चीज़ें

सांप के काटने पर तुरंत करें घरेलु उपाय, नहीं फैलेगा जहर

फैंस के लिए बड़ी खबर, फिर से दुनिया देखने लगी है मेल बी