वेजाइना की खुजली से है परेशान तो हो जाइये सावधान हो सकती है ये गंभीर समस्या
वेजाइना की खुजली से है परेशान तो हो जाइये सावधान हो सकती है ये गंभीर समस्या
Share:

वेजाइना महिला के शरीर का सबसे सेंसिटिव अंग है। इसलिए महिलाओं को इसकी अच्‍छे से केयर और साफ सफाई करनी चाहिए। लेकिन ऐसा न करने से वेजाइना में बैक्‍टीरिया पनपने लगते हैं जिससे इंफेक्‍शन और खुजली की होने लगती है। हालांकि कभी-कभी वेजाइना में खुजली का होना चिंता का कारण नहीं है, लेकिन लगातर होने वाली खुजली कभी-कभी गंभीर समस्‍या का संकेत हो सकता है।कई बार कुछ बीमारियों के बारे के कारण भी वेजाइना में खुजली होने लगती है। आइये जानते इनके बारे में। ...

सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज (एसटीडी) असुरक्षित यौन संबंध से क्लैमाइडिया, गोनोरिया, जेनिटल वार्ट्स, जेनिटल हर्पिस और ट्राइकोमोनिएसिस सहित विभिन्न एसटीडी हो सकते हैं। इनके कारण भी वेजाइना में खुजली होने लगती है। सिर्फ खुजली ही नहीं बल्कि यूरिन करते समय असामान्य ग्रोथ, हरे या पीले रंग का वेजाइनल डिस्‍चारर्ज और यूरिन करते समय दर्द सहित कई अन्य लक्षण देखने को मिलते हैं।

यीस्‍ट इंफेक्‍शन यीस्‍ट एक फंगस है जो नेचुरल रूप से वेजाइना में मौजूद होता है। यह आमतौर पर किसी भी समस्या का कारण नहीं बनता है, लेकिन जब इसकी ग्रोथ बढ़ने लगती है तो इंफेक्‍शन हो सकता है। यीस्‍ट के कारण होने वाले इंफेक्‍शन को वेजाइना यीस्‍ट इंफेक्‍शन कहते है। यह समस्‍या इतनी कॉमन है कि यह हर 4 में से 3 महिलाओं को उनके जीवनकाल में एक बार जरूर परेशान करती है। 

यूरिनरी ट्रेक्‍ट इंफेक्‍शन (UTI) यूटीआई एक बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन है जो आपके यूरिनरी ट्रेक्‍ट में कहीं भी हो सकता है जिसमें किडनी, ब्लैडर, मूत्रवाहिनी, यूरेथ्रा आदि शामिल हैं। यूटीआई होने पर पेल्विक एरिया में दर्द, बार-बार यूरिन आना, यूरिन करते समय दर्द और बदबू जैसी समस्‍याएं देखने को मिलती है। और अगर इंफेक्‍शन यूरेथ्रा के पास है, तो यह गंभीर खुजली और जलन पैदा कर सकता है। 

दिल्ली के वायु प्रदुषण को लेकर हेल्थ एडवाइजरी जारी, इन बातो से रखे अपना ख्याल

लगातार प्रदूषित हवा के संपर्क में रहने से हो सकती है ये गंभीर बीमारिया, जाने

इस एक फूल से संभव है डायबिटीज का इलाज, जाने कैसे

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -