डेंगू के बुखार से बचने के लिए अपनाए ये 4 उपाय
डेंगू के बुखार से बचने के लिए अपनाए ये 4 उपाय
Share:

बारिश का मौसम अपने साथ हरियाली के साथ साथ कई खतरनाक बीमारियों को भी लाता है। कुछ बीमारियां ऐसी भी हैं जो कि जानलेवा साबित होती हैं। इस बीमारी में से एक है डेंगू, जो कि मच्‍छर के काटने से होने वाली बीमारी है और यह बरसात के मौसम में ज्यादा होती है। परंतू क्‍या आप जानते हैं यदि आपको एक बार डेंगू हो गया तो इसके दोबारा होने के चांसेस काफी बढ़ जाते हैं। दोबारा यह पहले से अधिक जानलेवा हो सकता है। चलिए समझते हैं कि दोबारा डेंगू हो जाने पर क्‍या करें।

दोबारा डेंगू होने पर - बार-बार होने वाला डेंगू खतरनाक साबित हो सकता है। डेंगू से ग्रसित शख्स को मलेरिया भी साथ में हो सकता है। यह दोनों मिल कर शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या कम कर सकते हैं जिससे समस्या और जटिल हो सकती है।

डेंगू के लक्षण-  बुखार होना। सिर में दर्द होना। शरीर पर चेचक जैसे लाल चकते होना। मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होना। ब्लड प्रेशर कम होना। नब्ज का धीमा पड़ना। हाथ पैर ठंडे हो जाना। सांस लेने में दिक्कत होना। कुछ भी खाने पर उल्टी हो जाना । दोबारा डेंगू होने पर ये करें बुखार कम रखने (शरीर का तापमान) का प्रयास करें। डॉक्टर के आदेश के अनुसार दवा खायें। ठंडे पानी की पट्टियां शरीर पर रखें। फलों का रस, शिकंजी या नींबू, चीनी, नमक का घोल पियें।

त्यौहार के मौसम में घर पर बनाएं 'बेसन पाक' मिठाई, जानें Recipe

जानें चेहरे से वाइट हेड्स दूर करने के घरेलु तरीके

इन पांच उपाय से बच्चों का वजन घटाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -