होली पर न हो सेहत को नुकसान इसलिए इन बातो का रखे ध्यान ....
होली पर न हो सेहत को नुकसान इसलिए इन बातो का रखे ध्यान ....
Share:

मस्ती और उत्साह से भरा होली का त्यौहार बनाने के लिए बच्चो से लेकर बढ़ो तक सभी में जोश रहता है लेकिन इस जोश के बीच अगर होश खो दिया तो सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकते है इसलिए आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है कुछ ख़ास टिप्स जिसकी सहायता से आप होली के उत्साह में ध्यान रख अपनी सेहत का भी ख्याल रख सकती है , तो देर किस बात की है आइये जानते है इसके बारे में..............

नाक का बचाव :होली खेलते हुए हमें इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि रंग किसी की नाक में ना जाए. ये रंग आर्टिफीशियल होते हैं और तरह तरह के रसायनो से बने होते हैं. ऐसे में अगर रंग नाक में जाएगा तो गंभीर परेशानियां हो सकती हैं.

रंगो से आँखों को बचाये :होली में खेले जाने वाले रंग रसायन से मिल कर बने होते हैं. अगर ये आंख में चले जाएं तो तेज जलन और कौर्निया को नुकसान पहुंचा सकते हैं. जो लोग लेंस लगात हैं, वो रंग खेलते वक्त अपने लेंस उतार लें. ऐसा ना करना उनकी आंखों के लिए खतरनाक हो सकता है.

मीठे का कम सेवन :इस बात का ख्याल रखना खासा जरूरी है. खास कर के जो लोग शुगर के मरीज हैं. त्योहारों में तेल और शक्कर से बने हुए पकवानो की भरमार होती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए तेल और चीनी, दोनों ही नुकसानदायक होते हैं. मौज मस्ती में इन पकवानो का अधिक सेवन बाद में आपके लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं. इस लिए जरूरी है कि आप अपने खानपान पर अत्धिक ध्यान रखें और संयामित हो कर कुछ भी खाएं.

शादी के बाद बढ़ते वजन की वजह जान हैरान रह जाएंगी आप..........

कोरोना के कहर से हारा चीन, जानवरों के व्यापार पर लगाई रोक

उपवास रखने के इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप ......

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -