अपने पीरियड के रंग से पहचाने आप स्वस्थ हैं या नहीं
अपने पीरियड के रंग से पहचाने आप स्वस्थ हैं या नहीं
Share:

पीरियड महिलाओं की जिंदगी का एक अहम हिस्सा होता है. ये हर महिला के साथ की परेशानी है जिसे उसे झेलना ही होता है. इन दिनों महिलाओं को पेट, कमर, पैर दर्द और मूड स्विंग जैसी समस्याओं से जूझना होता है. कम ही लोग होते होंगे जिन्हें इन दिनों में ऐसी परेशानी का सामना करना पड़ता है. आपको बता दें, पीरियड के दौरान निकलने वाले रक्त के रंग से बिमारियों का पता लगाया जा सकता है. आइए इस बारे में और जानते है.

भूरा कलर: गहरा भूरा रंग पुराने खून का प्रतीक है. यह रक्त लंबे समय तक गर्भाशय में संग्रहीत था, जो अब बहा है. इस टाइप का खून सुबह-सुबह देखने को मिलता है.

लाल रंग: लाल रंग नया खून होता है. शरीर से तुरंत निकला यह खून काफी हल्‍का होता है जो कि हैवी ब्‍लीडिंग के साथ बिना गहराए निकलता है.

मध्‍यम लाल कलर: इस तरह का खून पीरियड्स के लिये सेहतमंद माना जाता है. यह आमतौर पर पीरियड के दूसरे दिन दिखाई देता है. एक्‍सपर्ट्स कहते हैं कि जिन्‍हें लंबी पीरियड साइकिल होती है, उन्‍हें यह रंग देखने को मिलता है.

काला या ग्रे रंग: इस रंग को बिलकुल भी अनदेखा ना करे. यह एक घातक सूचना के सामान है.  ग्रे या काले रंग का रक्‍त, यूट्रस में इंफेक्‍शन या मिसकैरेज का संकेत देता है.

नारंगी रंग: खून का गर्भाशय ग्रीवा के साथ मिक्‍स हो जाने पर यह रंग देखने को मिलता है. ब्राइट ऑरेंज कलर का रक्‍त कभी कभी संक्रमण का भी संकेत होता है.तो ध्यान रहे पीरियड्स के दौरान लाल के अलावा कोई और रंग दिखने पर अपने डॉक्‍टर से परामर्श करें.

सर्दी में बढ़ रहे मच्छर तो हो सकता है डेंगू, ऐसे करें बचाव

शरीर में पानी की कमी को पूरा करती सलाद

यूरिन इन्फेक्शन और कैंसर जैसी बीमारी से बचाता गाने का रास

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -