आपको कैंसर से बचा सकती है सफ़ेद मिर्च, इस तरह करें इस्तेमाल
आपको कैंसर से बचा सकती है सफ़ेद मिर्च, इस तरह करें इस्तेमाल
Share:

खाने में तीखा और चटक स्वाद लाने के लिए तरह-तरह के मसालों का इस्तेमाल करते हैं और इन्हीं मसालों में मुख्य भूमिका रहती है मिर्च की। मिर्च की कई किस्में और प्रकार हैं, जिन्हें उनकी खूबियों, स्वाद और सुगंध के कारण अलग-अलग व्यंजनों में उपयोग किया जाता है। इसी लिस्ट में शामिल है सफेद मिर्च। यह खाने को स्वादिष्ट तो बनाती ही है, और इसी के साथ ही अपने औषधीय गुणों के कारण स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक है। आज हम आपको बताते हैं इसके फायदे।

वजन घटाने में मददगार- अगर कोई वजन घटाने की कोशिश में लगा है, तो सफेद मिर्च बड़े काम आ सकती हैं। जी दरअसल, इसमें पेपेरिन नाम का खास तत्व मौजूद होता है। इसी के साथ यह उपापचय प्रक्रिया को ठीक करने में मदद करता है। इसके अलावा यह वजन बढ़ाने वाले कारकों को नियंत्रित कर मोटापे की समस्या को दूर करने में भी सहायता कर सकता है।

कैंसर से करे बचाव- सफेद मिर्च का उपयोग कैंसर से बचने के लिए भी किया जा सकता है। जी दरसल एनसीबीआई (नेशन सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित मेडिकल रिसर्च के अनुसार, सफेद मिर्च में सैफरोल नाम का कार्सिनोजेन (कैंसर के जोखिमों को खत्म करने वाला तत्व) पाया जाता है। ऐसे में सफेद मिर्च कैंसर की समस्या से बचने में मददगार साबित होती है।

सिर दर्द को दूर- सफेद मिर्च का उपयोग सिरदर्द की समस्या में भी लाभकारी माना जाता है। जी हाँ और इसका कारण यह है कि इसमें पेपेरिन नाम का एक खास तत्व पाया जाता है, जो एनाल्जेसिक (दर्दनिवारक) और एंटीकॉन्वेलसेंट (तंत्रिका संबंधी विकार को दूर करने वाला) प्रभाव प्रदर्शित करता है। इन्हीं गुणों के कारण यह कहा जा सकता है कि सिरदर्द की समस्या को दूर करने के लिए सफेद मिर्च को उपयोग में लाया जा सकता है।

आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकती है ये चीजें, भूल से भी खाने में ना करें शामिल

एंटीबायोटिक दवाइयां कर सकती है आपके शरीर को खोखला, खाने से पहले पढ़े ये खबर

डायबिटीज के हैं शिकार तो रोज पी सकते हैं ये खास रायता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -