ये चाइनीज़ चाय सेहत के लिए होती है लाभकारी, जानें चाय के फायदे

ये चाइनीज़ चाय सेहत के लिए होती है लाभकारी, जानें चाय के फायदे

चाय हर किसी को पसंद होती है. जब तक चाय नहीं पीते उनके दिन की शुरुआत नहीं होती. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि चाय के क्या फायदे हो सकते हैं. चाय में कैफीन होने के बावजूद यह बहुत तरह से लाभदायक होता है. जानते हैं चाय की चुस्की आपको कितने लाभ दे सकती है.  

हृदय रोग की संभावना कम होती है : चाय धमनियों में रक्त का थक्का बनने की प्रक्रिया को रोकने और उसके कार्य को सुचारू रूप से करने में बहुत मदद करती है जिससे शरीर में रक्त का प्रवाह अच्छी तरह से हो पाता है. इसमें फ्लेवनाइड नाम का एन्टी-ऑक्सिडेंट होता है जो हृदय को किसी भी प्रकार के समस्या से बचने में सहायता करती है.

कुछ हेल्दी चाय के किस्म- ग्रीन टी- ग्रीन टी के तो बहुत तरह के फायदे होते हैं, जैसे- लीवर के काम को बेहतर बनाती है और हड्डियों को मजबूत करके अर्थराइटिस के खतरे को कम करने में सहायता करती है. हाँ, टी बैग के जगह पर ग्रीन टी के पत्तियों का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होता है.

ब्लैक टी- ब्लैक टी में एन्टी ऑक्सिडेंट का गुण सबसे ज्यादा होने के कारण मुँह और मसूढ़ो को जीवाणुओं से रक्षा करने में बहुत सहायता करता है. इसके अलावा यह रक्त का थक्का बनने की प्रक्रिया को रोक कर धमनियों को अच्छी तरह से काम करने में सहायता करती है.

ऊलौंग टी- यह चाइनीज़ टी होती है जो कैलोरी को बर्न करने के साथ-साथ इम्युनिटी को बढ़ाने में बहुत सहायता करती है.

बॉडी को हाइड्रेटेड रखती है- लंबे समय तक ऑफिस में हो या घर में काम करने के बाद शरीर को कुछ हाइड्रेड करने वाले फूड्स की ज़रूरत होती है. इस वक्त चाय से अच्छा दूसरा विकल्प नहीं हो सकता है जो आपको रिफ्रेश करने के साथ-साथ एनर्जी भी देती है. इसमें कैफीन की मात्रा होने के कारण दिन में ज्यादा से ज्यादा दो कप चाय पीना सेहतमंद साबित हो सकता है.

बॉडी को शेप में लाने और आकर्षक बनाने के लिए हैं ये आसन

स्किन को कोमल और मुलायम बनाना है तो घर पर बनाएं बॉडी वॉश

महिलाओं को इसलिए होती है AC से परेशानी