सिर्फ स्वाद ही नहीं, गुणों का भी खज़ाना है किशमिश
सिर्फ स्वाद ही नहीं, गुणों का भी खज़ाना है किशमिश
Share:

आज कल के युवा सेहत बनाने के लिए पाउडर या फिर कैप्सूल्स का उपयोग करते हैं, जो कई बार उनके लिए हानिकारक भी साबित होता है, वहीं अगर इसकी जगह वे ड्राई फ्रूट्स या दूध घी का उपयोग करें तो उनके शरीर में ताकत भी बढ़ेगी और कोई नुकसान भी नहीं होगा।ऐसा ही एक ड्राई फ्रूट है किशमिश, जिसे आप सिर्फ अपने व्यजंनों में डालकर ही नहीं खाते, बल्कि इसे यूं ही खाना भी बहुत अच्छा लगता है।

वैसे तो लोग इसे यूं ही खा लेते हैं लेकिन यदि आप इससे अधिकाधिक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसे यूं ही खाने की बजाय भिगोकर खाएं। इससे आपको कई सारे लाभ प्राप्त होंगे। जब आप किशमिश के पानी का सेवन करते हैं तो यह लीवर में खून बड़ी तेजी से साफ करता है। यहां तक कि यदि इसे चार दिनों तक लगातार पिया जाए तो पेट की कई सारी बीमारियां जैसी कि कब्ज आदि समाप्त हो जाती हैं।

किशमिश में कई सारे विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैंं। यदि आप इसे रात में भिगोकर रखते हैं और सुबह खाते हैं, तो उसमें मौजूद शक्कर की मात्रा कम हो जाती है जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। किशमिश में प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो बीमारियों से लड़ने से सुरक्षा प्रदान करते हैं।

अगर आपके जीवन में है अनियमिता तो, इन बातों का रखे ख्याल

अगर जड़ से खत्म करना चाहते हैं कमर दर्द तो अपनाए यह सरल घरेलू नुस्खे

नितीश के बयान पर तेजस्वी का पलटवार, बिहार की स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर साधा निशाना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -