वजन घटाने के साथ जवां बनाये रखता है अनानास, जानें फायदे
वजन घटाने के साथ जवां बनाये रखता है अनानास, जानें फायदे
Share:

वैसे तो फल सेहत के लिए लाभकारी होती हैं जिनसे आपको एनर्जी मिलती है और आप स्वस्थ रहते हैं. खुद को फिट रखने के लिए आप फलों का सेवन करते हैं तो उनमे से खास है अनानास. अनानास या पाइनएप्पल सिर्फ एक स्वादिष्ट ट्रॉपिकल फल से कई अधिक है. इस फल का उपयोग प्राचीन काल से लोक चिकित्सा में किया जाता रहा है. और हाल के अध्ययनों के अनुसार, यह न केवल वजन कम करने में मदद कर सकता है, बल्कि स्वास्थ्य में सुधार भी कर सकता है. जानें इसके बारे में कुछ फायदे. 

यह विटामिन सी का भंडार है
अनानास में विटामिन सी काफी अधिक मात्रा में होता है, जो की प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी प्रदान करता है. अनानास के 160 ग्राम में 78.9 मिलीग्राम विटामिन सी होता है. जो की वयस्क महिलाओं के लिए विटामिन की दैनिक खुराक से अधिक है (जो प्रति दिन 75 मिलीग्राम है).

विटामिन सी हमारे शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पूरे शरीर में कोशिकाओं के विकास में काफी मदद करता है और यह स्किन रेजेनेरेशन से लेकर आयरन के अवशोषण तक हर चीज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

अनानास में विटामिन सी के अलावा विटामिन ए और के, फास्फोरस, जस्ता और कैल्शियम भी होते हैं. जो की इम्युनिटी सिस्टम को बेहतर बनाने और शरीर को काफी समय तक युवा रखने में मदद करती है. और शरीर को युवा रखने का मतलब है कि आप अपनी सुंदरता को लंबे समय तक बनाए रख सकते हैं.

आपने सुना होगा कि अनानास वजन घटाने में भी मदद करता है. इस दावे का समर्थन करने के लिए अधिक सबूत नहीं हैं, हालांकि खाद्य विज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी में प्रकाशित एक पशु अध्ययन में पाया गया कि अनानास का रस वसा को कम करने और वसा कोशिका को तोड़ने में मदद करता है.

हर छोटे मोटे घाव को भर देंगे ये तरीके, ना करें नज़र अंदाज़

शरीर के लिए फायदेमंद होती है कई तरह की सलाद, जानें फायदे

ये गलतियां बनती हैं महिलाओं में यूरिन इन्फेक्शन का कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -