पेट,दिमाग और लीवर के लिए लाभकारी है पीपल

क्या आप जानते है पीपल के पेड़ को औषधियों का खजाना माना जाता है। यह पेड़ कई प्रकार के रोगों के लिए लाभकारी होता है। इसके सेवन से बहुत सी बीमारीयों का इलाज होता हैं। कई दवाइयों मे इसका इस्तेमाल किया जाता है। आइए हम आपको बताते है इस पेड़ के लाभकारी उपाए    

मुंह
मुंह से संबंधित लगभग सभी बीमारियों से निजात दिलाता है ये पीपल। इसकी डाली की दातुन करने व कोमल पत्तों को चबाने से सभी प्रकार की समस्या दूर हो जाती है जैसे कि मुंह में छाले, दुर्गंध, पायरिया व मसूढ़ों की सूजन आदि। 

पेट
पेट के लिए भी लाभकारी है ये पेड़। अगर आप दस्त से परेशान है या दस्त में खून आ रहा हो तो पत्तों के नर्म डंठल को साबुत धनिया व शक्कर के साथ चबाए और धीरे-धीरे रस लें, इससे आपका काफी आराम मिलेगा। 

पेशाब 
अगर आप यूरिन की किसी समस्या से परेशान है तो 5-7 हरे पत्तों को पानी के साथ पीस लें और इसमें 1 चम्मच पिसी मिश्री मिलाकर सुबह-शाम इसे पी लें। ऐसा करने से पेशाब (यूरिन) में संक्रमण की समस्या दूर हो जाएगी है।

लिवर
पीपल लीवर के लिए भी लाभकारी हैं। पीपल व लसोड़े के 5-7 पत्ते लेकर 250 मिलिलीटर पानी में पीस लें फिर इसमें थोड़ा नमक मिलाकर सुबह-शाम 10 दिनों तक लें इससे लिवर संबंधी रोगों से छुटकारा मील जाएगा। 

दिमाग
इसके सेवन से दिमाग सही रहता है। इसके सेवन से याददाश तेज होती है साथ ही तनाव से भी मुक्ति मिलती है। इसके लिए लगभग 10 पीपल की कोमल पत्तियों को 400 ग्राम दूध के साथ उबाल लें और छानकर इसमें स्वादानुसार पिसी हुई मिश्री मिलाकर सुबह नाश्ते के समय पीना चाहिए ऐसा करने से याददाश्त में कमी व तनाव जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं। 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -