जानिए सेहत के लिए कौन सा पास्ता है फायदेमंद
जानिए सेहत के लिए कौन सा पास्ता है फायदेमंद
Share:

पास्ता खाना बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को पसंद आता है, पर क्या आप जानते हैं कि कौन सा पास्ता आपकी सेहत के लिए सही है. क्योंकि कुछ पास्ता ऐसे भी होते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं. कुछ पास्ता  को बनाने के लिए ऐसे अनाज का इस्तेमाल किया जाता है जो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का कारण बन सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन सा पास्ता आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है. 

1- अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो डूरम व्हीट पास्ता का सेवन करें. डूरम व्हीट पास्ता में भरपूर मात्रा में ग्लूटेन और प्रोटीन मौजूद होते हैं. यह मैदे  से बने पास्ता की अपेक्षा स्वस्थ होता है. 

2- सेहतमंद रहने के लिए सूजी से बना पास्ता फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं. जो पचने में आसान होते हैं. 

3- होल वीट पास्ता सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में डाइटरी फाइबर, विटामिन, मिनरल्स और कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं. इसके अलावा एक कटोरी होल वीट पास्ता में 174 कैलोरीज मौजूद होती है. जिससे वजन कम करने में आसानी होती है. 

4- मल्टीग्रेन पास्ता अलग-अलग अनाजों को मिलाकर बनाया जाता है. यह पौष्टिक होने के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करता है. इसके अलावा मल्टीग्रेन पास्ता का सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है.

 

शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है नारियल पानी का सेवन

महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है सिंघाड़े का सेवन

सोया मिल्क में शहद मिलाकर पीने से सेहत को मिलते हैं बहुत सारे फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -