बड़े काम का है प्याज
बड़े काम का है प्याज
Share:

खाने को लजीज बनाने के लिए उसमे प्याज का होना जरुरी होता है. भोजन का स्वाद बड़ाने के साथ ही प्याज हमारे शरीर के लिए अति आवश्यक होता है. प्याज का प्रयोग हम सलाद के रूप मे भी करते है. प्याज हमे कई प्रकार की बीमारियो से निजाद दिलाता है. कई व्यक्ति मुँह से दुगन्ध आने से प्याज खाना छोड़ देते है. किन्तु वह यह भूल जाते है की प्याज खाने से कई बीमारिया दूर होती है.अपने शरीर को फिट रखने के लिए आप हर रोज योग या डायटिंग करते है पर यह सब करने के बावजूद आपको कोई फर्क नहीं पड़ता है.

तो आप अपने भोजन मे प्याज की मात्रा को बड़ा कर नियमित रूप से प्याज का सेवन करे जिससे आपके शरीर मे कार्बोहाइड्रेट के मेटाबॉलिज़्म को तेज कर फैट को जल्दी बर्न करने में मदद करेगा. प्याज मे अधिक मात्रा मे एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते है. चेहरे के दाग धब्बे मिटाने के लिए प्याज का प्योग अति आवश्यक होता है. प्याज मे मोजूद विटामिन सी की मोजूदगी से चेहरे के दाग धब्बो को कम किया जा सकता है.

प्याज मे दहि मिलकर इसका पेस्ट बना स्किन पर लगाने से कील मउहासों से छुटकारा मिलता है.बालो का सफ़ेद होना व टूटकर गिरना जेसी परेशानिओ से निजात दिलाने मे प्याज रामबाण है. प्याज के रस को बालो मे लगाने से बालो झड़ना व सफ़ेद होने से रोकता है.प्याज दिल के रोगो के लिए भी लाभदायक होता है. महिलाओ को पीरियड्स मे दर्द मे लाभदायक होता है. प्याज चेहरे के दाग धब्बे हटाने मे लाभदायक होता है. कई व्यक्तियों को रात मे नींद न आने की समस्या से निजात दिलाता है.

क्या आपको पता है वोदका के फायदे

इस तरीके से कर सकते है अपने डायबिटीज को कंट्रोल

हाइट बढ़ने के लिए अपनाये ये तरीके

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -