कलौंजी एक चमत्कारी औषधि

भारतीय पाक शास्त्र में कलौंजी का बड़ा महत्त्व है, कलौंजी एक गुणकारी बीज है जो भोजन में छोंक के रूप में और स्वाद बढ़ाने वाले घटक के रूप में उपयोग में लाया जाता है | कलौंजी एक बेहद उपयोगी मसाला है और उतना ही गुणकारी तत्व भी। कलौंजी आयरन, सोडियम, कैल्शि‍यम, पोटैशियम और फाइबर के गुणों से भरपूर होती है। जो कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने में फायदेमंद है। इसमें कई तरह के अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं। 

तो जानते है कलौंजी के गुणकारी फायदें-

1. कलौंजी डायबिटीज से सुरक्षा देता है. साथ ही ये कील-मुंहासों की समस्याओं में भी राहत पहुंचाता है. कलौंजी का इस्तेमाल दिमागी क्षमता बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. इसके अलावा कलौंजी अस्थमा और जोड़ों के दर्द में भी फायदेमंद होता है.

2. कलौंजी में पर्याप्त मात्रा में एंटी-आॅक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कैंसर जैसी बीमारी से सुरक्षा प्रदान करने में सहायक होते हैं. 

3. अगर आपको कफ की समस्या है तो कलौंजी के तेल का इस्तेमाल आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा.

4. इसके अलावा यह खून में विषाक्त पदार्थों को साफ करने का काम करता है. सुबह के समय खाली पेट इसका इस्तेमाल करना कहीं अधिक फायदेमंद होता है. हालांकि गर्भावस्था में कलौंजी के इस्तेमाल से बचना चाहिए, वरना गर्भपात होने की आशंका बढ़ जाती है.

5 कलौंजी खून में मौजूद विषाक्त पदार्थ और दूसरी अशुद्ध‍ियों को दूर करने का काम करती है। सुबह के समय गुनगुने पानी के साथ कलौंजी खाना बहुत फायदेमंद होता है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -