बुखार में भी काम आता है नींबू, जानिए इसकी खूबियां

गर्मी का मौसम किसे पसंद है. हर कोई इस मौसम से नफरत करता है लेकिन इस मौसम में आम, नींबू, तरबूज सभी को पसंद है जो फायदेमंद भी होते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं नींबू के फायदों के बारे में जो सेहत को होते हैं. हमे यकीन है इन्हे जानने के बाद आपको हैरानी होगी.

पाचन में मददगार - जी दरअसल नींबू में कुछ कम्पोनेट्स पाए जाते हैं जो लीवर में पित्तरस के प्रोडेक्सन को बढ़ा देता है. इससे पाचन सही रहता है और रोज एक गिलास नींबू पानी का सेवन करने से पेट की बदहजमी, पेट का फूलना, खट्टी डकारे आना जैसी परेशानियां जड़ से खत्म होती चली जाती है.

मोटापा घटाएं - वजन कम करने के लिए रोज एक गिलास पानी में 1 नींबू और 1 चम्मच शहद मिलकर पीना शुरू कर दें. जी दरअसल नींबू में पेक्टिन फाइबर होता है जो भूख को कम करता है जिससे पेट भरे रहने का एहसास होता है और मोटापा गायब हो जाता है.

एनर्जी बढ़ाए - नींबू में मौजूद पोषक तत्व हाईड्रेटड और ऑक्सीजन से भरपूर होते हैं जो हमारे शरीर को एनर्जी देते हैं.

किडनी डिटॉक्स - नींबू शरीर में पानी की तरह काम करता है और यह मूत्राशय के मार्ग को साफ करता है और PH लेवल को भी सही रखता है. इसी के साथ हार्मफुल बैक्टीरिया को बनाने से रोकता है और यह मूत्रमार्ग को इन्फेक्शन से बचा लेता है.

बुखार में कारगर - कहा जाता है बुखार हो, ठण्ड, फ्लू हो तो नींबू का रस पीना चाहिए क्योंकि इससे हार्मफुल इंफेक्शन शरीर से निकल जाता है.

अस्थमा में मददगार - नींबू का रस सांस से जुड़ी समस्या से राहत दिलाता है. इसी के साथ नींबू अस्थमा के पीड़ित व्यक्ति को शांत कर सकता है.

रातोरात कोरोना संक्रमण का आंकड़ा हुआ दुगना, 10 हजार लोग ठीक होकर घर लौटे

गर्मियों में खाना खाते समय रखें इन बातो का ध्यान

गर्मियों में खाने पीने का कैसे रखें ध्यान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -