एड्स एवं कैंसर से राहत दिला सकता है जामुन
एड्स एवं कैंसर से राहत दिला सकता है जामुन
Share:

जामुन खाने से सेहत को बड़े फायदे होते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं जामुन खाने से सेहत को होने वाले ऐसे-ऐसे फायदे जो आपने कभी नहीं सुने होंगे.


1. एड्स एवं कैंसर से राहत- अपनी दिनचर्या में जामुन को शामिल करें क्योंकि यह शरीर में होने वाली कई बीमारियों को दूर करने के साथ कैंसर जैसी घातक बीमारी के खतरे को भी कम कर देता है. वहीं जामुन में पाया जाने वाले बायोएक्टिव फाइटोकेमिकल्स जो पॉलिफिनाल में पाया जाता है और कैंसर से लड़ने में सहायक होता है. इसी के साथ फाइटोकेमिकल्स में एंथोसायनिन नामक रासायनिक तत्व पाया जाता है, जो कैंसर बनने वाली कोशिकाओं को बनने से रोकता है. वहीं जामुन इस रोग को दूर करने का ऐसा प्राकृतिक वरदान है.

2. पाचन तंत्र - इसी के साथ जामुन में पाया जाने वाला विटामिन ए और सी शरीर में होने वाले दोषों को दूर करने के साथ-साथ दस्त, उल्टी, जैसी समस्या को दूर करने में भी मदद करता है. जी दरअसल यह पाचन संबंधी विकारों से राहत पहुंचाता है और जामुन पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है.

3. त्वचा में रंगत के बनाए रखता है- जी दरअसल जामुन में विटामिन ए और सी के अलावा आयरन की अधिकता होती है, जो शरीर में ब्लड की समस्या को दूर कर शुद्धिकरण का काम करता है. इसी के साथ यह त्वचा की गहराई से सफाई कर त्वचा संबंधी समस्याओं के दूर करता है. जी दरअसल जामुन का नियमित रूप से रोज सेवन करते रहने से मुंहासे, दाग धब्बों से राहत मिल जाती है.

4. आखों के लिए फायदेमंद - जामुन विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है, इसलिए यह अन्य रोगों को दूर करने के साथ आपकी दृष्टि के लिए बहुत फायदेमंद है. इसी के साथ यह आंखों की सुरक्षा करते हुए मोतियाबिंद के जोख़िम को भी कम करता है और आंखों की रोशनी को बढ़ाता है.

WHO एग्जीक्यूटिव बोर्ड के चेयरमैन बने डॉ. हर्षवर्धन ने संभाला पदभार, बोले- चुनौतियों से मिलकर लड़ेंगे

इन योगासनों की मदद से कोरोना वायरस का कर सकते है मुकाबला

मधुमेह से होने वाले दुष्प्रभाव को कम करती है यह दवा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -