इन मसालों को अपने आहार में करें शामिल, पेट की समस्याएं से रहेंगे दूर
इन मसालों को अपने आहार में करें शामिल, पेट की समस्याएं से रहेंगे दूर
Share:

हेल्थी रहने के लिए खाने पिने का विशेष ख्याल रखना होता है. हेल्थी रहने के लिए पेट का खासा ध्यान रखना बेहद आवश्यक होता है. कई समस्या हमारे पेट से ही जु़ड़ी हुई रहती हैं. पेट का ख्याल रखने से कई प्रकार की परेशानियों से बचा जा सकता है. हेल्थी रहने के लिए डाइट में कुछ मसालों को शामिल करना जरुरी होता है. इन मसालों का उपयोग करने से पेट से संबंधित दिक्कतों से भी छुटकारा मिल जाता है. तो चलिए जानते हैं हीथी रहने के लिए किन मसालों का उपयोग करना चाहिए...
 

तेज पत्ता
तेज पत्ता का उपयोग आमतौर पर खाने का टेस्ट और सुंगध बढ़ाने के लिए किया जाता है. हालांकि तेज पत्ता हेल्थ के लिए भी बेहद लाभदायक होता है. इसका उपयोग हर मौसम में फायदेमंद होता है. तेज पत्ता का उपयोग करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोत्तरी होती है. इसका उपयोग करने से ब्लड प्यूरिफिकेशन भी अच्छा रहता है.

केसर
वैसे तो केसर का उपयोग खीर और मिठाइयों में किया जाता है. लेकिन केसर हेल्थ के लिए बेहद लाभदायक होती है. केसर युक्त दूध पीने से बॉडी हेल्थी रहती है. केसर का उपयोग करने से कैंसर सेल्स को भी बढ़ने से थामा जा सकता है.

जावित्री
जावित्री में आयरन और कॉपर काफी तादाद में मिलता हैं जो बॉडी को हेल्थी बनाए रखने में मददगार होता हैं. जावित्री का उपयोग करने से बॉडी में खून का संचार सही रूप से होता है और दिनभर ताजगी का अनुभव होता रहता है.

लौंग 
सीमित तादाद में लौंग का उपयोग करना हेल्थ के लिए लाभदायक होता है. लौंग में ऐंटिवायरस, ऐंटिफंगल और ऐंटिबैक्टीरियल गुण होते हैं जो बॉडी को हेल्थी बनाए रखने में मददगार होता हैं.

कोरोना से ठीक होने के बाद हॉकी खिलाड़ी सुरेंदर कुमार फिर से अस्पताल में हुए भर्ती

कोरोना का शिकार हुए बोरिस सिंह थांगजाम, बने पहले सक्रिय फुटबॉलर

पुतिन के मुखर आलोचक Alexei Navalny कोमा में, दिया गया था जहर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -