गैस से लेकर मोटापे तक को छूमंतर कर देगा हींग का पानी
गैस से लेकर मोटापे तक को छूमंतर कर देगा हींग का पानी
Share:

इंडियन किचन में मौजूद हींग (Hing Water) को स्वाद और सुगंध के लिए कई चीजों में डाला जाता है। जी दरअसल हींग को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि हींग में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं। इसी के साथ हींग को पाचन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। दूसरी तरफ हींग वाला पानी पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं। जी दरअसल हींग में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल गुण होते हैं जो शरीर को इंफेक्शन और फ्लू से बचाने में मदद कर सकते हैं। अब आज हम आपको बताते हैं हींग वाले पानी पीने के फायदे।

हींग वाले पानी पीने के फायदेः

सर्दीः सर्दियों के मौसम में सर्दी की समस्या होना आम बात है। हालाँकि सर्दी की समस्या से बचने के लिए आप हींग वाले पानी का सेवन कर सकते हैं। हींग में पाए जाने वाले गुण सर्दी से बचाने में मदद कर सकते हैं।

पाचनः कभी- अक्सर लोगों को पाचन की समस्या परेशान करने लगती है। ऐसे में पाचन की समस्या से बचने के लिए आप हींग वाले पानी का सेवन कर सकते हैं। हींग वाला पानी पाचन, कब्ज और पेट गैस से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

मोटापाः हींग को वजन घटाने में भी मददगार माना जाता है। जी हाँ और हींग वाला पानी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में यह आपके वजन को नियंत्रित करने में बेहतरीन है।

सिरदर्दः अगर आपको सिरदर्द की समस्या है तो हींग का पानी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। जी दरअसल हींग के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सिरदर्द की समस्या से राहत दिलाने में कारगर हैं।

दांत खराब होने का कारण बनते हैं ये फूड्स, इस तरह बचे

ख़त्म होने की कगार पर कोरोना.., WHO ने दी खुशखबरी, कारण भी बताया

10 दिन में बढ़ाना है वजन तो ये टिप्स आएँगे आपके काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -