रक्तचाप को कम करने में मदद करता है हिमालय नमक: अध्ययन
रक्तचाप को कम करने में मदद करता है हिमालय नमक: अध्ययन
Share:

गुलाबी हिमालय नमक हर जगह है। न केवल आप इसे किराने और विशेषता खाद्य दुकानों में पा सकते हैं, लेकिन इसकी आकर्षक छटा भी यह टेबल लैंप की तरह घर के सामान में एक शाब्दिक स्थिरता बना दिया है। लोगों ने पिछले कुछ वर्षों में हिमालयी नमक के बारे में कई स्वास्थ्य दावे किए हैं। कुछ का कहना है कि नमक लैंप हवा को शुद्ध करने में मदद करते हैं। कुछ का कहना है कि यह भारी खनिजों के शरीर को विषहरण कर सकता है। कुछ ने यह भी सुझाव दिया है कि यह कामेच्छा बढ़ा सकता है। इन दावों के बारे में वैज्ञानिकों का क्या कहना है? क्या कोई ठोस हिमालय नमक स्वास्थ्य लाभ हैं? या यह संभव है कि इस खनिज के बजाय अच्छा नुकसान हो सकता है?

हिमालयन नमक खनिजों और तत्वों जैसे पोटेशियम, आयरन और कैल्शियम का समृद्ध स्रोत है। दोनों खनिज हमारे शरीर के सामान्य विषहरण तंत्र की मदद करते हैं और बैक्टीरिया उन्मूलन की सुविधा प्रदान करते हैं। रक्तचाप को कम करता है: समुद्री नमक को बारीक परिष्कृत किया जाता है, इसमें कम खनिज होते हैं, और इसमें हिमालय नमक की तुलना में अधिक सोडियम होता है। जब आप समुद्री नमक को हिमालय के नमक से बदलते हैं, तो आपका शरीर इसे अधिक आसानी से संसाधित करता है, इसलिए अतिरिक्त सोडियम को बाहर निकालने के लिए इसे उतना पानी की आवश्यकता नहीं होती है जितना कि यदि आपने टेबल नमक का उपयोग किया था। इसके अलावा, हिमालयन नमक विशेष रूप से आयोडीन में समृद्ध है, जो खाद्य निर्माता कृत्रिम रूप से प्रसंस्करण के दौरान टेबल नमक से बांधते हैं। हिमालयन नमक में प्राकृतिक आयोडीन होता है, जो शरीर को इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाने में सहायता करने, पोषक तत्वों को अवशोषित करने और रक्तचाप को कम करने में आंतों की सहायता करने में बहुत अच्छा होता है। 

पाचन में सुधार: हिमालय नमक की उच्च खनिज सामग्री आपके शरीर के पीएच संतुलन में सहायक होती है। हमारे शरीर में अधिक प्रतिरक्षा होती है और हमारे पीएच स्तर स्वस्थ होने के दौरान भोजन को स्टोर और अवशोषित करने में बेहतर सक्षम होते हैं। 


श्वसन स्वास्थ्य में सुधार: कई लोगों का दावा है कि नमक चिकित्सा, जो नमक संचार हवा साँस लेने पर जोर देता है, क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी रोग, या सीओपीडी जैसी फेफड़ों की समस्याओं के साथ मदद कर सकते हैं।

कोरोना पॉजिटिव पाए गए सीएम योगी आदित्यनाथ, खुद को किया आइसोलेट

हिमाचल प्रदेश के पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह हुए कोरोना संक्रमित, अस्पताल में भर्ती

केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार को हुआ कोरोना, ट्वीट कर बोले- मुझमे कोई लक्षण नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -