सर्दी में कई बीमारियों को भगाती है अदरक वाली चाय, जानिए इसके फायदे
सर्दी में कई बीमारियों को भगाती है अदरक वाली चाय, जानिए इसके फायदे
Share:

अदरक के कितने लाभ हैं यह तो आप सभी जानते ही होंगे। हालाँकि सर्दियां आते ही अदरक की चाय हर घर की ज़रूरत बन जाती है। जी हाँ और अदरक की चाय पीने से सेहत को कई लाभ होते हैं। वैसे सर्दियों की आम बीमारियों से बचाने वाली अदरक की चाय केवल मौसमी बीमारियों से नहीं बचाती, बल्कि कई बड़ी दिक्कतों से भी बचाती है। जी दरअसल अदरक वाली चाय खांसी-जुकाम से लेकर सर्दियों में कम होती इम्यूनिटी को भी बूस्ट करती है और प्रदूषण युक्त माहौल में शरीर को डिटॉक्सिफाई करती है। आज हम आपको बताते हैं इसके बारे में। 

* जी दरअसल अदरक को गुणों का भंडार कहा जाता है और इसमें शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, सभी तरह के विटामिन्स, फोलिक एसिड, मैग्नीज, और कोलीन मौजूद है। यह सभी तत्व शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अब हम आपको बताते हैं अदरक की चाय के शरीर के लिए क्या-क्या फायदे हैं, ताकि आप सर्दियों में बेझिझक इसका रोज सेवन कर सकें।

गैस के चलते हो रहा है पीठ में दर्द तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

* जी दरअसल सर्दियों में शरीर ज्यादा एक्टिविटी नहीं करता। रात को रजाई से निकलने का मन नहीं करता और एक्सरसाइज भी कम होती है। ऐसे में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है। अदरक की चाय प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती है, जिससे शरीर बाहरी संक्रमण से लड़ने के लिए मजबूती पाता है।

* आपको बता दें कि खांसी-जुकाम, कफ बनना और खराश रहना, ये सर्दियों की आम समस्या है, जिससे अदरक की चाय छुटकारा दिलाती है। अदरक में एंटी-बायोटिक गुण हैं, जिसके चलते ये संक्रमण को दूर करती है।

मुंहासे के निशान को खत्म करने कीन नयी तकनीक, है सबसे कारगर

* आपको यह भी बता दें कि सर्दियों में जमकर तला भुना और मसालेदार भोजन खाया जाता है और फिर कब्ज की परेशानी होती है। अदरक में मौजूद नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल तत्व पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं और एसिडिटी खत्म करते हैं। भोजन के जरिए शरीर में आने वाले बैक्टीरिया भी अदरक की चाय खत्म करने में मदद करती है।


* सर्दियों के समय में ज्यादा एक्टिविटी ना होने के कारण शरीर में खून का प्रवाह कमजोर होने लगता है, जिससे कई परेशानियां होने लगती है। अदरक में मौजूद क्रोमियम, मैग्नीशियम और जिंक ब्लड सर्कुलेशन को तेज करते हैं, जिससे शरीर में सूजन और सिर में दर्द आदि की दिक्कत भी कम होती है।

समुद्र मंथन से निकलीं ये 5 चीजें घर में रखने से हो जाएंगे अमीर

चेहरे की झुर्रियां से हैं परेशान तो कैस्टर ऑयल में मिलाकर लगाए ये चीज

2 मिनट में सही हो जाएगी फटी एड़ियां, लगाए मोमबत्ती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -