अदरक का इस तरह सेवन करेंगे तो स्वस्थ समस्याओ से मिलेगा आराम
अदरक का इस तरह सेवन करेंगे तो स्वस्थ समस्याओ से मिलेगा आराम
Share:

भारतीय रसोई में ऐसे कई मसाले पाए जाते है जिनका यदि सही इस्तेमाल किया जाए तो बीमारिया हमें छू भी नहीं सकती और हम स्वास्थय रह सकते है। मसालों की जब बात हो रही है तो आज हम आपको हमारे किचन में पाए जाने वाले मसाले अदरक के ऐसे इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे है जिसके उपयोग से परिवार की सेहत का ध्यान रखा जा सकता है , तो देर किस बात की है आइये जानते है इसके उपयोग के बारे में....

अदरक को कई रूप में इस्तेमाल किया जाता है कुचल कर, किस कर या साबुत का टुकड़े कर , लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे है एकदम नया तरीका जिसमे अदरक का तेल का इस्तेमाल कर आप सेहतमंद बने रह सकते है , इस तेल का इस्तेमाल कर कई बीमारियों से बचा जा सकता है आइये जाने किन बीमारियों से बचा जा सकता है

पाचन तंत्र दुरुस्त :अदरक के तेल के उपयोग से पाचनतंत्र को बेहतर बनाया जा सकता है. इसके आलावा खाने क स्वाद बढ़ाने के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है.

दर्द में राहत :मांसपेशियों के दर्द में अदरक का तेल काफी असरदार होता है. इसके अलावा जोड़ों के दर्द में भी ये मदद करता है. शरीर में किसी भी तरह के सूजन को कम करने में ये काफी कामगर होता है. अगर आपको जोड़ों का दर्द या मांसपेशियों का दर्द है तो आप अदरक के तेल का इस्तेमाल बेझिझक कर सकती हैं.

डायबिटीज :ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. इसमें एंटी डायबैटिक गुण पाए जाते हैं जो दिल की बीमारियों को दूर करने में भी कारगर होते हैं.

साँस की परेशानी :अदरक सांस की परेशानियों में भी असरदार होता है. गले और नाक के बलगम को साफ करने में ये उपयोगी है. खांसी और जुकाम में भी ये काफी राहत देता है. इस तरह की परेशानियों में आराम पाने के लिए आप अदरक के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं.

कौलेस्ट्रोल :कोलेस्ट्रौल दिल को काफी नुकसान पहुंचाता है. कौलेस्ट्रोल को कम करने में दरक का तेल कामगर है.

कोरोना के कहर से हारा चीन, जानवरों के व्यापार पर लगाई रोक

उपवास रखने के इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप ......

जल्द थक कर सांस फूलने लगती हो तो इन आहार का करे सेवन , बढ़ेगा स्टैमिना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -