आपके बीपी को कण्ट्रोल में रखता सौंफ का पानी, जानें अन्य फायदे
आपके बीपी को कण्ट्रोल में रखता सौंफ का पानी, जानें अन्य फायदे
Share:

खाना खाने के बाद अक्सर लोग सौंफ खाना पसंद करते हैं. इसके कई फायदे भी होते हैं और आपको कई और फायदे बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आपको शायद ही पता होगा. सौंफ का सेवन खाने को अच्छे से पचाता है और मुंह की दुर्गंध भी दूर होती है. सौंफ खाने से स्वास्थ्य संबंधी अन्य कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं.  

वजन घटाती है सौंफ 
सौंफ में आपके दैनिक जरूरत का 17% विटमिन सी, 7% कैल्शियम, 6% आयरन, 6% मैग्नीशियम, 3% पोटैशियम और 19% मैग्नीज होता है. इसमें कैलरी की मात्रा बहुत कम होती है. इसके अलावा सौंफ में ऐसे ऐंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो शरीर के मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को तेज करते हैं. इससे आपके शरीर में जमा हुई अतिरिक्त चर्बी तेजी से घटती है. 

कब्ज, ऐसिडिटी की समस्या होगी दूर 
सौंफ पेट की सभी समस्याओं में फायदेमंद होती है. सौंफ का पानी पीने से और सौंफ खाने से कब्ज, ऐसिडिटी और अपच की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. सौंफ पाचन की क्रिया को तेज करती है. 

बढ़ेगा शरीर में खून 
सौंफ में आयरन की मात्रा अच्छी खासी होती है. यही कारण है कि सौंफ के पानी का नियमित सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है. अनीमिया (खून की कमी) के रोगियों के लिए सौंफ खाना और इसका पानी पीना फायदेमंद हो सकता है. 

साफ होता है खून 
सौंफ में शरीर को डीटॉक्स करने का गुण प्राकृतिक रूप से होता है. यही कारण है कि सौंफ का पानी पीने और सूखी सौंफ खाने से खून में मौजूद गंदगी बाहर निकल जाती है. इससे खून साफ होता है और त्वचा पर निखार आता है. 

बीपी कंट्रोल में 
सौंफ के पानी में पोटैशियम की मात्रा भी भरपूर होती है, जिसे पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. 

बारिश में इंटिमेट हाइजीन के लिए फॉलो करें ये खास टिप्स

ठंडी हवा देने वाला AC आपको कर सकता है बीमार

फैट बर्न करती ब्लैक कॉफी, जानें अन्य लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -