रोजाना दीवार से पैर लगाकर लेटने से मिलेंगे अनोखे फायदे
रोजाना दीवार से पैर लगाकर लेटने से मिलेंगे अनोखे फायदे
Share:

जमीन या बेड पर लेटकर दीवार पर पैर लगा देना बहुत आसान है और इसे करने के कई फायदे भी हैं। जी हाँ, अगर आपको थोड़ा भी समय मिलता है तो आपको इसे करना चाहिए। वैसे इसे लोग नॉर्मल लाइफ में अक्सर करते रहते हैं और करना भी चाहिए। जी दरअसल आज हम आपको इसके फायदे बताने जा रहे हैं। जी दरअसल यह भी एक तरह की एक्सरसाइज है और आज आप जानिए इससे होने वाले सेहत को फायदे।

पाचन तंत्र: कमजोर पाचन तंत्र की वजह से ब्लोटिंग, कब्ज, सीने में जलन व अन्य पेट संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। जी हाँ और इनसे छुटकारा पाने के लिए रोजाना जमीन पर लेटकर हवा में पैर करें और इन्हें दीवार पर लगाएं।

हाई बीपी: आज के समय में हाई बीपी जैसी समस्या बुजुर्गों को होती है और यह तो कई बार युवाओं में भी नजर आ जाती है और अब तो यह एक कॉमन हेल्थ प्रॉब्लम बन चुकी है। हालाँकि हाई बीपी को कंट्रोल में लाने के लिए ये एक्सरसाइज करें। आपको लाभ होगा।

पैरों में दर्द: दीवार से पैरों को चिपका कर लेटने से इनमें होने वाली बेचैनी कम होती है। जी दरअसल पैरों में होने वाले दर्द में इससे राहत मिलती है और इस तरीके को अपनाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और पैरों के साथ-साथ तलवों में होने वाला दर्द भी दूर होता है।

बेहतर नींद: कहा जाता है अगर आपकी बॉडी रिलैक्स होती है, तो नींद भी बेहतर आती है। इसी के साथ बॉडी को रिलैक्स करने के लिए कई एक्सरसाइज बताई जाती है, हालाँकि कुछ को करना मुश्किल होता है। ऐसे में आप इस एक्सरसाइज के जरिए खुद को अच्छा और शांत महसूस करवा सकते हैं।

इन 5 समस्याओं में नहीं करना चाहिए नाशपाती का सेवन, होगा बड़ा नुकसान

इस पौधे में होता है अदरक और लहसुन का फ्लेवर, बड़े बेहतरीन है इसके फायदे

बारिश शुरू होते ही दूध में मिलाकर पियें ये चीजें, नहीं होंगी बीमारियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -