कद्दू के बीज का सेवन हर उम्र के लिए वरदान , जाने सेवन के फायदे
कद्दू के बीज का सेवन हर उम्र के लिए वरदान , जाने सेवन के फायदे
Share:

सेहत का खजाना है कद्दू के बीज , कई तरह की समस्याओ का निवारण करने के लिए कई बीमारियों के उपचार के लिए इस बीज का सेवन किया जाता है इसमें पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन स्वास्थय के लिए लाभदायक है इसके अलावा इसके कई और लाभ है जिसे आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे है , तो देर किस बात की है आइये जानते है इनसे फायदों के बारे में   ...........

-कद्दू के बीज हृदय संबंधी समस्याओं से निपटने में बेहद फायदेमंद है. यदि आप रोजाना करीब 2 ग्राम कद्दू के बीजों का सेवन करे तो आपको फायदा मिलेगा. कद्दू में फाइबर, पोटैशियम और विटामिन सी पाया जाता है. पोटैशियम के सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है.

-गठिया के रोगियों के लिए कद्दू के बीज का सेवन फायदेमंद माना जाता है. कद्दू के बीजों को नेचुरल हर्ब के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे आपके शरीर पर कोई नेगेटिव असर नहीं पड़ता. कद्दू के बीज के सेवन से शरीर में ब्लड और एनर्जी के स्तर का सही रूप से डेवेलपमेंट होता है.

-कद्दू विटामिन डी, विटामिन ए, विटामनि बी1, बी2, बी6, विटामिन सी और ई के अलावा बीटा कैरोटिन का बहुत अच्छा स्त्रोत है. कद्दू में कौपर, आयरन और फास्फोरस भी होता है जिसके चलते सेहत के लिए कद्दू बहुत पौष्टिक होता है. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कद्दू ही नहीं, बल्कि उसके बीज भी आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते है. कद्दू के बीज में अनेक पोषक तत्व और रसायन होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. आइए जानते हैं कद्दू के बीज आपको किन बिमारियों के लिए मददगार होते है.

सूरजमुखी के बीजो का सेवन कर कम करे वजन , जाने लाभ

सौफ की चाय पीने से मिलते है कई हेल्थ लाभ, मोटापे और स्ट्रेस कम करने में है कारगार

चॉकलेट डे स्पेशल : चॉकलेट खाने के ये होते है नुकसान, जाने इनके बुरे परिणाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -