हरी सब्जियों को करे अपनी डाइट में शामिल , मिलेंगे ये स्वास्थय लाभ

हरी सब्जियों को करे अपनी डाइट में शामिल , मिलेंगे ये स्वास्थय लाभ

जब डायटरी चेंजेस करने की सलाह दी जाती है तो, सबसे पहले हरी सब्ज़ियां खाने की बात की जाती है। दरअसल, हरी सब्ज़ियां बहुत ही पौष्टिक होती हैं। इनमें, विभिन्न प्रकार के विटामिन्स, मिनरल्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो, हमारी सेहत को इम्प्रूव करने का काम करते हैं। इनसे हमारी मानसिक और फिजिकल हेल्थ में सुधार होता है। आइये जानते है इनके स्वास्थय लाभ के बारे में   ...

- फ्रेश हरी सब्ज़ियां आयरन और फाइबर से भरपूर होती हैं। ये दोनों ही तत्व नैचुरली मेटाबॉलिक रेट को बढ़ा देते हैं। जिससे, रेड ब्लड सेल्स का उत्पादन अधिक होता है। इस तरह मेटाबॉलिज़्म बढ़ने से वेट लॉस भी अधिक होता है।

- सब्ज़ियों में फाइबर की मात्रा भी बहुत अधिक होती है। जिससे, पेट भरता है। इसके चलते आपको ओवर इटिंग या जंक फूड जैसी चीज़ें खाने का मन नहीं करता है। जिससे, आपके लिए ज़्यादा कैलोरी वाली या ज़्यादा कार्ब्स खाने की आदत को कंट्रोल करने में भी मदद होती है।

-फोलेट हरी पत्तेदार सब्ज़ियों में पाया जाने वाला एक प्रमुख तत्व है। जैसा कि फोलेट सेरोटोनिन हार्मोन्स का उत्पादन बढ़ाता है। इसीलिए, ऐसा कहा जा सकता है कि हरी सब्ज़ियो के सेवन से आपका मूड बूस्ट होता है। जिससे, आप खुशहाल और संतुष्ट भी महसूस करते हैं।

पेट के अल्सर को न करे नज़रअंदाज, जाने लक्षण और उपचार

वीमेन हेल्थ : रखे अपने कैल्शियम लेवल का विशेष ध्यान , हो सकते है गंभीर नुकसान

दांतो में होने वाला तेज़ दर्द कहीं इन गंभीर बीमारियों के तरफ इशारा तो नहीं , ऐसे करे इलाज