जानिए क्या है एवोकाडो खाने के स्वास्थ्य लाभ
जानिए क्या है एवोकाडो खाने के स्वास्थ्य लाभ
Share:

यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनोइस कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चर, उपभोक्ता और पर्यावरण विज्ञान के एक अध्ययन से पता चला है कि अपने दैनिक आहार में एवोकाडो को शामिल करने से पेट के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। एवोकाडो एक स्वस्थ भोजन है जो आहार फाइबर और मोनोअनसैचुरेटेड वसा से समृद्ध होता है जो जठरांत्र प्रणाली या `आंत` में रोगाणुओं को प्रभावित करता है।

जर्नल ऑफ़ न्यूट्रिशन में प्रकाशित I और U के प्रमुख लेखक के डिवीजन में न्यूट्रिशन साइंसेज के स्नातक छात्र शेरोन थॉम्पसन ने कहा, "हम जानते हैं कि एवोकाडो खाने से आपको पूर्ण महसूस करने में मदद मिलती है और रक्त में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है, लेकिन हमने ऐसा नहीं किया पता है कि यह आंत रोगाणुओं को कैसे प्रभावित करता है, और रोगाणुओं का उत्पादन मेटाबोलाइट्स करता है।

शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग भोजन के हिस्से के रूप में हर दिन एवोकाडोखाते हैं, उनमें आंत रोगाणुओं की बहुतायत होती है जो फाइबर को तोड़ते हैं और आंतों के स्वास्थ्य का समर्थन करने वाले चयापचयों का उत्पादन करते हैं। एवोकाडो प्राप्त नहीं करने वाले लोगों की तुलना में उनके पास माइक्रोबियल विविधता भी अधिक थी। अध्ययन में कहा गया है। थॉम्पसन ने बताया, "एवोकाडो के सेवन से पित्त एसिड कम हो जाता है और शॉर्ट-चेन फैटी एसिड बढ़ जाता है। ये परिवर्तन लाभकारी स्वास्थ्य परिणामों के साथ सहसंबंधित हैं। अध्ययन में अधिक वजन या मोटापे के साथ 25 से 45 वर्ष के बीच के 163 वयस्कों को शामिल किया गया - जिन्हें कम से कम 25 किलोग्राम / मी 2 के बीएमआई के रूप में परिभाषित किया गया। प्रतिभागियों ने 12 सप्ताह के अध्ययन के दौरान रक्त, मूत्र और मल के नमूने प्रदान किए।

दक्षिण कोरिया में कोरोना के मामलों में वृद्धि को लेकर सरकार ने उठाया ये कदम

भारत ने दो स्वास्थ्य आपात स्थितियों का किया सामना

1.8 बिलियन लोग स्वास्थ्य सेवा में बिना आधारभूत जल सुविधा के कर रहे है काम: रिपोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -