जानिए क्या है ड्रैगन फ्रूट और क्या हैं इसके लाभ
जानिए क्या है ड्रैगन फ्रूट और क्या हैं इसके लाभ
Share:

ड्रैगन फ्रूट एक ट्रॉपिकल फ्रूट है जो हाल ही के कुछ सालों में प्रचलित हुआ है. इसके बारे में आप जानते भी होंगे. ये  स्वाद में अच्छा होने के अलावा यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. अगर कभी इसका सेवन नहीं किया है तो आपको बता दें, कि इसके क्या लाभ हो सकते हैं. ड्रैगन फ्रूट में अच्छी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन सी, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म के लिए विटामिन बी होता है. इसमें मौजूद कैल्शियम दांतों और हड्डियों को मजबूती देता है.  

क्या है ड्रैगन फ्रूट:
ड्रैगन फ्रूट हैलॉरेउस कैक्टस में पनपता है इसको होनोलुलु क्वीन के नाम से भी जाना जाता है. इसके फूल रात को ही खुलते हैं. यह फल लाल रंग का होता है साथ ही इसकी पत्तियां हरे रंग की होती हैं, जो ड्रैगन की तरह दिखती हैं इसलिए इसे ड्रैगन फ्रूट कहते हैं. यह ज्यादातर सफेद गुदे और काले बीज का होता है. बहुत कम मात्रा में लाल गुदे और काले बीज वाला ड्रैगन फ्रूट मिलता है. 

* विटामिन सी:
ड्रैगन फ्रूट विटामिन सी का मुख्य स्त्रोत होता है. यह प्रतिरक्षा को मजबूत करने में मदद करता है और शरीर में आयरन अवशोषित करने में मदद करता है. इससे शरीर में कोलेजन का उत्पादन होता है जो दांतों को स्वस्थ और त्वचा को सुंदर व स्वस्थ बनाता है.

* लो कोलेस्ट्रॉल:
ड्रैगन फ्रूट में कम मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है. इसका रोज सेवन करने से यह ना केवल आपको स्वस्थ रखने में बल्कि आपके हृदय को भी स्वस्थ रखता है. अगर कोई व्यक्ति वजन कम करना चाहता है तो ड्रैगन फ्रूट सबसे अच्छा होता है. इसके बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण होता है.

ब्रैस्ट दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं घरेलु तरीके

कब्ज़ की परेशानी को झट से करेंगे ये घरेलु नुस्खे

ये 4 आहार आपके स्वस्थ्य के लिए है वरदान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -