प्रेग्नेंसी में स्वस्थ रहने के लिए रोज पियें जीरे का पानी

प्रेग्नेंसी में स्वस्थ रहने के लिए रोज पियें जीरे का पानी

 

गर्भावस्था के दौरान मां के साथ साथ अपने पेट में पल रहे बच्चे की भी खास देखभाल की जाती है. गर्भवती महिला जो कुछ भी खाती है उसका असर उसके पेट में पल रहे बच्चे पर पड़ता है. इसलिए प्रेग्नेंट महिला को पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना जरूरी होता है, पर अधिकतर महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान कब्ज, जी मिचलाना, आयरन की कमी जैसी छोटी-छोटी समस्याएं होने लगती है. जिनसे बचने के लिए वह दवाइयों का सेवन करती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप इन छोटी-छोटी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. 

प्रेगनेंसी में जीरे का पानी पीना फायदेमंद होता है. इसमें बहुत सारे ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली समस्याओं को दूर करते हैं. 

1- अगर प्रेगनेंसी के दौरान आपके शरीर में खून की कमी हो गई है तो रोजाना जीरे का पानी पियें. जीरे का पानी शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है और शरीर में आयरन की मात्रा संतुलित रहती है. 

2- कई महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या हो जाती है. ऐसे में जीरे का पानी पीएं. जीरे में पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखती है. 

3- जीरे के पानी में आयरन और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो प्रेग्नेंसी में होने वाली कब्ज़ और एसिडिटी की समस्या को दूर करने में मदद करती है. 

कीवी फल खाने के इन फायदों को जानकर हैरान हो जाएंगे आप

सौंफ के छोटे-छोटे दानों में छुपा है अच्छी सेहत का राज

स्वस्थ रहने के लिए सुबह खाली पेट करें एक गिलास पानी का सेवन