खुद को स्वस्थ रखना है तो खेलना शुरू कर दें क्रिकेट, जानें फायदे
खुद को स्वस्थ रखना है तो खेलना शुरू कर दें क्रिकेट, जानें फायदे
Share:

आजकल वर्ल्ड कप क्रिकेट का नशा लोगों पर छाया हुआ है. आपको क्रिकेट खेलने के कई फायदे होते हैं. अगर आप बस खेल देखते ही हैं तो खेलना भी शुरू कर दें ताकि आपकी सेहत दुरुस्त रहे. आपने देखा होगा सभी क्रिकेटर्स कितने फिट और स्ट्रॉन्ग होते हैं, ताकि वो मैदान में डटकर खेल सकें. इससे जाहिर होता है कि क्रिकेट खेलने के लाभ क्या हैं और कैसे सेहत इससे दुरुस्त रहता है. बेशक, आपको क्रिकेट देखना पसंद हो, लेकिन कभी आप भी यह गेम खेलकर देखिए, वजन तो कम होगा ही, हड्डियों और मांसपेशियों को भी मजबूती मिलेगी. आइये जानते हैं इसके फायदे. 

आंखों की रोशन में हो सुधार
क्रिकेट से आपकी हैंड-आई कोऑर्डिनेशन और आंखों की रोशनी में सुधार होता है. खेल के दौरान आपको कैच लेने के लिए बॉल पर नजर रखनी पड़ती है और बॉलर द्वारा बाउंसर फेंकने पर भी नजर पैनी रखनी होती है.

 गति और फुर्ती बढ़ती है
मैदान पर लगातार भागते रहने के कारण आपकी गति और फुर्ती बढ़ती है. मैदान पर आपको रन बनाने और बॉल पकड़ने के लिए भागना पड़ता है, जिससे आपकी गति में सुधार होता है.

कैलोरी होती है बर्न
कैलोरी बर्न करने के लिए क्रिकेट एक बेहतर कार्डियो एक्टिविटी है. एक घंटा बॉलिंग और बैटिंग करने से 350 कैलोरी बर्न होती है. फील्डिंग करने से स्टैमिना बढ़ता है.

दिल रहे हेल्दी
क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जिसमें आपको मैदान में खूब दौड़ना-भागना होता है. आप जितना दौड़ेंगे, आपका दिल उतना ही स्वस्थ रहेगा. दरअसल, शारीरिक गतिविधि से दिल रक्त को तेजी से पंप करता है और फेफड़े ज्यादा तेजी से काम करते हैं.

मांसपेशियों को बनाए मजबूत
क्रिकेट के मैदान पर आपको बॉलिंग, हिटिंग, थ्रोइंग और कैचिंग आदि काम करने पड़ते हैं. इनसे आपके पैर और शरीर के ऊपरी हिस्से को मजबूत बनाने में मदद मिलती है.

संतुलन बनाए
क्रिकेट से शरीर में संतुलन बनाने में सुधार होता है. बॉल पकड़ने के लिए डाई मारनी पड़ती है, जिससे आपको अपने शरीर का संतुलन बनाना पड़ता है. मैदान पर आसानी से लेट जाना, डाई मारना और संतुलन बनाए रखने से आपकी फ्लेक्सिबिलिटी में भी सुधार होता है.

खाली पेट ना खाएं ये फल, होंगे कई नुकसान

बैड कलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करती अरबी

स्टाफ नर्स के पदों पर जॉब ओपनिंग, सैलरी 17000 रु

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -