कैंसर के खतरे को कम करता है क्रैनबेरी, जानिए इसके बेहतरीन फायदे

लाल रंग और बेहद स्वादिष्ट क्रैनबेरी एंटीऑक्सीडेंट्स और हेल्थ बेनिफिट्स से भरपूर होती है। जी हाँ और क्रैनबेरी कार्ब्स और फाइबर युक्त होती है, इसके रस में लगभग 90 प्रतिशत पानी मौजूद होता है। आपको बता दें कि क्रैनबेरी विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, मैग्नीशियम और मिनिरल्स का बेहतरीन सोर्स है। इसी के साथ क्रैनबेरी स्वाद में खट्टा-मीठा होता है, इस वजह से इसका जूस अधिकतर लोग पीना पसंद करते हैं। हालाँकि क्या आप जानते हैं, क्रैनबेरी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर करने में सहायक होती है। जी हां, और इस वजह से आज हम आपके लिए लेकर आए हैं क्रैनबेरी से मिलने वाले सेहत को फायदे।

क्रैनबेरी के हेल्थ बेनिफिट्स :

बेहतर डाइजेशन : क्रैनबेरी में ए-टाइप प्रोएंथोसायनिडिन भरपूर होता है, और यह केवल क्रैनबेरी में पाए जाते हैं। इससे गुड डाइजेस्टिव बैक्टीरिया को बढ़ावा मिलता है और बैड माइक्रोब्स कम होते हैं। आपको बता दें कि क्रैनबेरी का नियमित सेवन करने से डाइजेशन सही रहता है।

अगर दिख रहे हैं ये लक्षण तो समझ लीजिये हो गए हैं हाई ब्लड प्रेशर के शिकार

सूजन से राहत : क्रैनबेरी एंटीइन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर होने के साथ एंटीऑक्सीडेंट्स, एंथोसायनिन और फ्लेवनॉल्स से रिच होती है। इसी के साथ क्रैनबेरी का सेवन करने से सूजन की समस्या दूर रहती है और कई क्रॉनिक डिजीज का खतरा कम होता है।

हार्ट हेल्थ : क्रैनबेरी हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के साथ-साथ बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल यानी एलडीएल लेवल को कम कर एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने में सहायक है। क्रैनबेरी हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में कारगर होती है।

कैंसर के खतरे को कम करता है : क्रैनबेरी में प्रोएंथोसायनिन जैसे पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो एंटीकैंसर प्रॉपर्टीज से भरपूर होते हैं। इसी के साथ कैंसर के खतरे से बचाव करने के लिए डाइट में स्टार्च रहित सब्जियां और क्रैनबेरी को शामिल कर सकते हैं।

यूरिनरी इन्फेक्शन से बचाव : आपको बता दें कि क्रैनबेरी या क्रैनबेरी जूस का सेवन करने से यूरिनरी इन्फेक्शन से बचाव किया जा सकता है। इसी के साथ एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर क्रैनबेरी इंफेक्शन के लक्षणों से राहत दिलाने में सहायक है।

फेफड़ों को रखना है स्वस्थ तो आपके काम आएँगे ये 4 टिप्स

हैं डायबिटीज के मरीज हैं तो भूलकर भी ना खाए यह चीजें

12वीं पास महिलाओं के लिए यहाँ निकली नौकरियां, ऐसे करें आवेदन

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -