Cowpeas Beans खाइये और अच्छी सेहत बनाइए
Cowpeas Beans खाइये और अच्छी सेहत बनाइए
Share:

ब्लैक आइड पीस जिसे इंग्लिश में Cowpeas (बिनोमिअल नाम: विग्न अंगूिकलता) के नाम से जाना जाता है, हिन्द में चौलाई दाल के नाम से जाना जाता है और तेलगु में बोब्बरलु के नाम से जाना जाता है। ये आपके स्वास्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है। आइये जानते है हेल्थ के लिए किस प्रकार अच्छा है Cowpeas। 

चौलाई से स्वास्थ लाभ 

मोटापा कम करने में मददगार 

इन ब्लाक आइड पीज को खाने से कैलोरी कम होती है, इसलिए ये वजन कम करने की दृष्टि से एक अच्छा आहार है। कौपी डिएट्री फाइबर का अच्छा सोर्स है, जिससे आपका पेट ज्यादा समय तक भरा रहता है। 

मधुमेह रोगियों के लिए बेहतर 

चौलाई दाल का ग्लिसेमिक इंडेक्स अन्य सामान्य इस्तेमाल की जाने वाली फलियों और दालों के मुकाबले कम होता है। ऐसे खाद्य जिनका ग्लिसेमिक इंडेक्स कम होता है, वह ब्लड शुगर को सामान्य रखते है, इसलिए डायबिटीज के रोगियों के लिए ये एक अच्छा आहार है। 

संक्रमण से बचाव 

विटामिन A जैसे एंटी-ओक्सिदेंट्स का खजाना होने के कारण ये फलिया कई प्रकार की बीमारियों को दूर रखती है। यह फलिया शरीर को स्वस्थ रखने में उपयोगी है, क्योंकि ये शरीर से विभिन्न टॉक्सिक सब्सटैंस और हानिकारक ऑक्सीजन रहित तत्वों को बाहर करने में मदद करती है। 

ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करें

ब्लैक आइड पीज ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए जानी जाती है और कई प्रकार की दिल की बीमारियों को भी दूर रखती है। पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे फ्लेवोनॉयड्स और लिग्निन की उपस्तिथि को दिल से सम्बंधित बीमारियों को दूर करने में उपयोगी बनती है। 

एक पाचक के रूप में मददगार 

चौलाई दाल में फाइबर और प्रोटीन की अधिकता होती है जो कि, पेट पर सकारात्मक प्रभाव डालती है और पाचन क्रिया में मदद करती है। 

स्वस्थ त्वचा के लिए उपयोगी 

स्किन को सुचारू रूप से रिपेयर करते हुए कवीस त्वचा को हेल्थी रखती है। इन फलियों में मौजूद एंटी-ओक्सिदेंट्स में विटामिन A और विटामिन C की उपस्तिथि होती है, जो कि फ्री रेडिकल्स से स्किन को हुए नुक्सान को दूर करती है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -