सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं अलग-अलग रंगों के फल और सब्जियां
सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं अलग-अलग रंगों के फल और सब्जियां
Share:

फल और सब्जियां हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. फल और सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन, खनिज और जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. कुछ सब्जियों में पोषण की मात्रा अधिक होती है. अलग-अलग रंगों के फल और सब्जियों की अपनी अलग अलग खासियत होती है. जैसे- लाल, गुलाबी और नारंगी रंग में भरपूर मात्रा में फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं. जो शरीर में हीमोग्लोबिन के लेबल को बढ़ाते हैं. फल और सब्जी जितनी रंगीन होती है उतनी ही सेहत के लिए फायदेमंद होती है. इनमें बीटा-कैरोटीन, विटामिन बी सहित अलग-अलग तरह के पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है. हेल्थ स्पेशलिस्ट भी इस बात को मानते हैं कि नेचुरल रंगों से भरपूर फल और सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. जो शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से बचाती है. 

1- हरे रंग के फल और सब्जियां जैसे- ब्रोकली, गोभी, पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन बी और मिनरल्स मौजूद होते हैं. इनका सेवन करने से मानसिक तनाव कम होता है और शरीर की इम्युनिटी पावर मजबूत हो जाती है. फल और सब्जियों में ल्यूटिन नामक फाइटोकेमिकल्स मौजूद होता है जो लीवर को सुरक्षित रखता है. 

2- टमाटर, तरबूज, लाल गोभी जैसे लाल फलों में फाइटोकेमिकल्स और लाइकोपिन नामक केमिकल की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो किसी भी प्रकार की आंतरिक शक्ति या सूरज की किरणों से होने वाली स्किन को नुकसान पहुंचाने से बचाता है. स्ट्रॉबेरी, रसबेरी और चुकंदर में एंथोसाइएनिन मौजूद होता है. यह फाइटोकेमिकल का एक समूह है जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और शुगर से जुड़ी समस्याओं से बचाता है.

 

कीवी फल खाने के इन फायदों को जानकर हैरान हो जाएंगे आप

सौंफ के छोटे-छोटे दानों में छुपा है अच्छी सेहत का राज

स्वस्थ रहने के लिए सुबह खाली पेट करें एक गिलास पानी का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -