स्वस्थ के नजरिए से काजू है कमाल का

स्वस्थ के नजरिए से काजू है कमाल का

सूखे मेवे की गिनती में काजू का नाम सबकी जुबान पर सब से पहले आता है. यह सभी का पसंदीदा सुख मेवा होता है. हालांकि यह काफी महंगा होता है लेकिन जब आप काजू खाने से होने वाले फायदों के बारे में सुनेंगे तो आपके काजू में लगने वाले यह पैसे पूरी तरह से वसूल हो जायेंगे. तो आइए जानते है काजू से हमे कौन कौन से स्वस्थ लाभ होते है. 

1. काजू खाने से दिल की बीमारियां कौसो दूर रहती है. काजू में मोनो सैचुरेटड फैट होता है जो कि दिल को स्वस्थ रखता है और दिल की बीमारियों के खतरे को कम करता है. इसमें बिल्‍कुल भी कोलेस्‍ट्रॉल नहीं होता है.

2. काजू खाने से दांत और मसूड़े मजबूत रहते है. यदि आप इसका रोजाना सेवन करोगे तो काजू में उपस्थित केमिक्लस आपके दांतों को मजबूत बनाए रखेंगे.

3. वैसे तो काजू आपके वजन को भी नियंत्रण में रखता है लेकिन इस बात का ध्यान भी रहे कि इसका अधिक मात्र में सेवन करने से आपका वजन बढ़ भी सकता है.

4. काजू खाने से त्वचा और बाल भी स्वस्थ और सुन्दर बने रहते है. इसलिए यदि आप अपनी त्वचा और बालो में चमक लाना चाहते है तो काजू खाते रहे. 

5. काजू शरीर को मजबूत बनाने का भी कार्य करता है. इसमें पाया जाने वाला मेगनीशियम हड्डी को स्ट्रांग बनता है. हमारे शरीर को रोजाना 300-750 mg मैगनीशियम की जरूरत पड़ती है जिसे आप काजू खाकर पूरा कर सकते हैं.