सेहत के लिए फायदेमंद है घर में बना सफ़ेद मक्खन
सेहत के लिए फायदेमंद है घर में बना सफ़ेद मक्खन
Share:

घर में बना सफेद मक्खन पीले मक्खन की तुलना में ज्यादा पौष्टिक होता है. क्योंकि यह दूध से सीधे निकाला जाता है. साथ ही यह शरीर द्वारा जल्दी ही पचा लिया जाता है. इसमें चूंकि किसी तरह के प्रीजर्वेटिव्स का इस्तेमाल नहीं किया जाता जिसके कारण यह यलो बटर की तुलना में ज्यादा सुरक्षित होता है. इसमें पानी ज्यादा होता है और सोडियम की मिलावट नहीं होती.

आइए जानें, संतुलित मात्रा में घर के बने मक्खन का सेवन आपको सेहत से संबंधित किन गंभीर समस्याओं से बचाता है.

1-सफेद मक्खन में आयोडीन की मात्रा अधिक होने के कारण यह थायरॉइड के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन ए थायरॉइड ग्लैंड के काम-काज और इसे मजबूत बनाने में मददगार होता है. 

2-मेडिकल रिसर्च काउंसिल के शोध के अनुसार, जो लोग घर में बने मक्खन का सेवन करते हैं उन्हें दिल के रोगों का खतरा आधा होता है. इसमें विटामिन ए, डी, के2 और ई के अलावा लेसिथिन, आयोडीन और सेलेनियम जैसे तत्व अच्छी मात्रा में होते हैं जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं.

3-सफेद मक्खन में मौजूद कोलेस्ट्रॉल और फैट बच्चों के दिमागी विकास के लिये बहुत अच्छा माना जाता है. साथ ही यह बच्चों की आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. बच्चों की आंखों की रोशनी बनी रहे इसलिये उन्हें दूध और मक्खन खिलाना चाहिये.

4-मक्खन में विटामिन्, मिनरल और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती है. इसलिए दांतों और हड्डियों से जुड़े रोग, खासतौर पर ओस्टियोपोरोसिस के उपचार में सफेद मक्खन का सेवन फायदेमंद होता है.

बचे घर में फैले प्रदुषण से

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -