इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल कम होगा तनाव
इन चीजों को करें अपनी डाइट में शामिल कम होगा तनाव
Share:

गलत खान-पान से न सिर्फ स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने का खतरा बढ़ता है बल्कि यह डिप्रेशन का कारण भी बन सकता है। तनाव या चिंता लेना आसान है लेकिन उससे निकल पाना बहुत मुश्किल होता है। अक्सर तनाव में लोगों से मिलना, उनसे बात करना सब छोड़ देते हैं। तनाव से मुक्ति पाने के लिए डाइट का खास ध्यान रखना जरूरी होता है। ऐसे में फाइबरयुक्‍त चीजों का सेवन जैसे दाल, साबुत अनाज, ओट्स और सब्जियों का सेवन फायदेमंद होता है। 

इन उपायों से आप भी बना सकते है अपने दिमाग को तेज

यह चीजें होती है फायदेमंद 

आपको बता दें आमतौर पर चॉकलेट सभी की पसंदीदा होता है। तनाव की स्थिति में किसी पसंदीदा चीज का सेवन करना अच्छा होता है। वहीं चॉकलेट का ‘फील गुड फैक्टर’ यानी मूड को अच्छा करने में प्रभावशाली है। इसी के साथ पोटेशियम से भरपूर केला, इस जरूरी खनिज का प्राकृतिक स्रोत है, जो कि दिल की धड़कन को सामान्य करने में मदद करता है, मस्तिष्क तक ऑक्सीजन पहुंचाता है और शरीर में पानी के संतुलन को बनाए रखता है।

खाने में ज्यादा नमक कर सकता है आपके शरीर इस तरह नुकसान

यह भी है कारगर उपाय 

इसी के साथ तनावग्रस्त लोगों को अक्सर नींद न आने की शिकायत रहती है। ऐसी स्थिति में सोने से कुछ देर पहले एक ग्लास गर्म दूध पियें। दूध में ट्राइप्टोफन होता है जिससे नींद आने में मदद मिलती है। साथ ही, इसके उच्च एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी भी बढ़ाते हैं। साथ ही आपको बता दें ग्रीन टी मानसिक प्रदर्शन को सुधारने और मस्तिष्क की कोशिकाओं को सक्रिय करने में मदद करती है।

आपकी आँखे भी देती है बीमारियों का संकेत, ऐसे पहचाने

कान के दर्द के लिए कारगर हैं ये घरेलु उपाय

क्या आप जानते हैं गर्म पानी पीने के फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -