कद्धू के बीच के फायदे

कद्दू के बीज आपको कई तरह की समस्याओं से बचा सकते हैं। कद्दू के बीज में मौजूद गुण शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा देते हैं जिससे शरीर में कोई बीमारी आसानी से नहीं लग सकती है।इसलिये अब कद्दू के बीजों को फेंकें नहीं। कुछ ही देर में आप इन बीजों से कुरकुरा नाश्ता तैयार कर सकते हैं, या फिर आप अपने पसंदीदा सूप या सलाद में डालने के लिए इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

आइये जानते हैं कद्दू के बीज से मिलने वाले फायदों के बारे में - 

1 कद्दू के बीच त्वचा को टाइट बनाते हैं। साथ ही साथ बेजान त्वचा में फिर से रौनक भी आने लगती है। कद्दू के बीज आपकी त्वचा को आकर्षक और कोमल भी बनाते हैं। कद्दू के बीजों का सेवन बढ़ती हुई त्वचा के प्रभाव को भी कम कर देता है।

2 कद्दू में मैग्नीशियम की अधिक मात्रा होती है जो की दिल को स्वस्थ बनाता है। किसी भी तरह की दिल से जुड़ी हुई बीमारी में कद्धू का सेवन लाभदायक है।

3 यदि शरीर का शुगर लेवल अधिक है, तो कद्दू के बीजों का सेवन नियमित करते रहें। एैसा करने से आप मधुमेह की समस्या से आसानी से बच सकते हो।

4 कद्दू के एक ग्राम बीजों में करीब 22 मिलीग्राम ट्रिप्टोफान प्रोटीन पाया जाता है, जिसे नींद का कारक भी माना जाता है| एक शोध में पाया गया कि ग्लुकोज़ के साथ कद्दू के बीजों का सेवन करने से अनिद्रा में लाभ होता है|

5 अलसी और कद्दू के बीजों की समान मात्रा (करीब 2 ग्राम प्रत्येक) प्रतिदिन एक बार ली जाए तो लिवर की कमजोरी और दिल की समस्याओं के निपटारे के लिए कारगर होते हैं।

इस समय सेक्स से मिलेगा स्वास्थ्य और ख़ुशी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -