सेहत बनाए जिंदगी की यह दौड़
सेहत बनाए जिंदगी की यह दौड़
Share:

सुबह की सैर सुबह का व्यायाम और सुबह सवेरे लगाई गई दौड़ आपको तरोताज़ा तो कर ही देती है साथ ही आपकी सेहत को भी दुरूस्त रखती है। दौड़ना एक बड़ा अच्छा व्यायाम है और इसमें आपको खर्च कुछ भी नहीं करना होता है। हां आपका बढ़ा हुआ कोलेस्ट्राॅल जरूर खर्च हो जाता है मगर यह आपके लिए बड़े फायदे का ही है। दौड़ने से आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बड़ा अच्छा होता है।

इतना ही नहीं आपके शरीर की महत्वपूर्ण नसें एक्टिव होने लगती हैं। जब आप दौड़ते हैं तो सांस लेने में शुद्ध वायु शरीर में जाती है और आप पूरी तरह से खुलकर सांस ले पाते हैं। ऐसे में आपका ब्रेथिंग सिस्टम अच्छी तरह से काम करता है। मगर दौड़ने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। यदि आप दौड़ने के फायदे चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखकर आप सही लाभ ले सकते हैं कई बार दौड़ने पर कुछ नुकसान भी होने लगते हैं ऐसे में आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए दौड़न

सही परिधान पहनकर दौड़ें

दौड़ने के लिए यह जरूरी है कि आपने जो ड्रेस या परिधान पहना है वह इसके अनुकूल हो। मसलन आप ऐसा पहनावा न पहनें जो कि बहुत टाईट हो और आपके पैरों में अटकने लगे। यदि ऐसा होता है तो आप गिर भी सकते हैं।

सही समय का चयन

दौड़ने के लिए यह आवश्यक है कि आप सही समय चुनें। सर्दियों में एकदम सुबह कड़कड़ाती ठंड में न दौड़ें और न ही सुबह की ताज़गी समाप्त होने के बाद दौड़ें इसका यह अर्थ है कि आपके आसपास यदि वाहनों का ट्रैफिक बढ़ने लगे तब न दौड़ें अक्सर सुबह के एक समय बाद सड़कों पर वाहन दौड़ने लगते हैं ऐसे समय और ऐसी व्यस्त सड़कों के आसपास न दौड़ें इससे आपके स्वास्थ्य को तो अधिक लाभ नहीं होगा साथ ही आपको ट्रैफिक का भी ध्यान रखना होगा।

गुनगुनी धूप का रखें ध्यान

सर्दियों के मौसम में यदि गुनगुनी और हल्की धूप के बीच आप दौड़ें तो अच्छा होगा। हां दौड़ते समय आप के कान, सिर कनपटी आदि किसी गर्म  या ऐसे ही किसी ऊनी वस्त्र से ढंके हों तो बेहतर है। इससे मौसम की सर्द हवा आपके शरीर में प्रवेश नहीं करेगी और आपको जरूरत से अधिक सर्द वातावरण का अहसास नहीं होगा। हां आप जर्सी, हल्का स्वेटर, ट्रेक सूट भी सर्द मौसम से बचने के लिए पहन सकती हैं।

 पार्क या वाॅकिंग झोन का उपयोग

यदि आप अपने आसपास के किसी शांत और ऐसे मैदान में दौड़ सकें जिसके आसपास पेड़ पौधे अधिक हों तो बेहतर होगा। आप किसी पार्क में या वाॅकिंग झोन में भी दौड़ सकती हैं दरअसल यहां पर दौड़ना आपके लिए सेफ होगा और आपको शुद्ध हवा भी मिल पाएगी।

सही जूते आदि का प्रयोग

दौड़ने के लिए आपको रनिंग शूज़ या स्पोर्टस शूज़ का प्रयोग करना चाहिए। यदि आप ऐसे जूते पहनें जो फिसलन युक्त हों तो यह काम का नहीं है। आप दौड़ते समय चप्पल आदि नहीं पहन सकती हैं। इतना ही नहीं दौड़ने से पहले आपके बीपी आदि के बारे में जानकारी ले लें। यदि आपको कुछ सीरियस प्राॅब्लम्स हैं या हार्ट डिज़ीज हैं तो फिर आप दौड़ न लगाऐं ऐसे में आप चिकित्सक की सलाह ले सकती हैं।

बढ़ते बच्चो के लिए सेहतमंद आहार है मूंग की दाल

जाने सिगरेट छोड़ने के बाद कैसे आता है सेहत में सुधार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -