बादाम के फायदे
बादाम के फायदे
Share:

दोस्तों हम बचपन से सुनते आये है जो 5 बादाम सुबह दूध के साथ खाये वो 100 साल जी जाये . आपको जानके ये ताजुब होगा की हमारे पुरखे जो कहते थे वो बिल्कुल सच था . आधुनिक विज्ञान ने भी माना है की बादाम सेहत का खज़ाना है. बादाम में प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनेरल पर्याप्त मात्रा में होते हैं, इसलिए यह स्वास्‍थ्‍य के लिए तो अच्छा है ही, त्वचा के लिए भी अच्छा है. बादाम में मौजूद पोषक तत्व याद्दाश्त बढ़ाने का भी काम करते हैं. चाहे इसे दूध के साथ खाये,या बर्फी बनाये या फिर बादाम के तेल का इस्तेमाल करे ये हर रूप में आपको फायदा पहुचाइयेगा .

आइये जाने बादाम के अन्य फायदे :- 

1 बादाम का तेल एक कुदरती माश्‍चरइाजर और क्‍लींजर है, इसके पोषक तत्त्व त्वचा को आवश्यक नमी और चमक प्रदान करता है . ये हर तरह की त्वचा को सूट करता है .

2 बादाम में मौजूद विटामिन ई, एण्टीआक्सीडेंट की तरह काम करता है. यह दिल की बीमारियों को दूर रख दिल को  बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है.

3 बादाम में मौजूद पोषक तत्व बादाम तेल को बेहद गुणकारी बनाते है . अगर बादाम तेल से रोज़ाना तन की मालिश की जाये तो ये त्वचा में तो चमक लाता ही है, साथ ही हड्डियां मजबूत करता है इसलिये अक्सर नन्हे बच्चो की मालिश में बादाम का तेल इस्‍तेमाल किया जाता है.

4 बादाम का तेल बालों की सभी प्रकार की समस्‍याओं को दूर करने में मदद करता है इससे बालों का गिरना, डैंड्रफ और असमय सफेद होना रोकता है, यह बालों की जड़ों से मजबूत, और बालों को  चमकदार और घना बनाता है. 

5 बादाम का तेल प्राकृतिक मेकअप रिमूवर है. चेहरे से मेकअप हटाने के लिए रूई के फोहे पर कुछ बूंदे बादाम के तेल की डालकर उससे मेकअप हटाने का काम करें. 

6 बादाम का तेल आंखों के नीचे की झुर्रियां हटाने में भी काफी मददगार होता है. रात को सोने से पहले उँगलियों की सहायता से आखो के नीचे लगाये 15 ऐसा करने से आखों के निचे के काले घेरे धीरे धीरे खत्म होने लगेंगे .
 

बादाम के नुक्सान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -