टाइप २ डायबिटीज के ये होते है करक , ऐसे करे इनसे बचाव
टाइप २ डायबिटीज के ये होते है करक , ऐसे करे इनसे बचाव
Share:

टाइप-1 डायबिटीज के शुरुआती लक्षण में इंसुलिन का बनना कम हो जाता है या फिर इंसुलिन बनना बंद हो जाता है, और इसे काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। वहीं दूसरी तरफ टाइप-2 डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल बहुत ज्यादा बढ़ जाता है जिसे कंट्रोल करना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में आपको प्यास ज्‍यादा लगती है, बार-बार यूरिन आता है और लगातार भूख लगना जैसे समस्‍याएं हो सकती हैं। जी हां टाइप-2 डायबिटीज जिससे आज लगभग हर दूसरा व्‍यक्ति परेशान हैं और इससे बचने के उपायों की खोज करता है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्‍योंकि एक रिसर्च में पाया गया है कि विटामिन-सी की खुराक लेने से डायबिटीज रोगियों को दिनभर में बढ़ा हुआ ब्‍लड शुगर लेवल कम करने में हेल्‍प मिल सकती है। रिसर्च में यह भी पाया गया है कि विटामिन-सी टाइप-2 डायबिटीज वालों में ब्‍लड प्रेशर को कम करता है, जिससे हार्ट की हालत अच्छी रहती है।

- टाइप 2 डायबिटीज के लक्षण समय के साथ धीरे-धीरे विकसित होते हैं। उनमें से कुछ में प्यास और भूख में वृद्धि, बार-बार यूरीन की इच्छा होना, वजन कम होते जाना, थकान, धुंधली दृष्टि, इंफेक्‍शन और घावों का धीमी गति से भर पान तथा कुछ क्षेत्रों में त्वचा का काला पड़ना शामिल हैं।

-शराब के सेवन को सीमित करें और स्‍मोकिंग छोड़ दें। बहुत अधिक शराब वजन बढ़ाने की ओर ले जाती है और आपके ब्‍लड प्रेशर और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को बढ़ा सकती है। पुरुषों को दो ड्रिंक प्रतिदिन और महिलाओं को एक ड्रिंक प्रतिदिन तक सीमित रखना चाहिए। स्‍मोकिंग करने वालों को स्‍मोकिंग न करने वालों की तुलना में डायबिटीज का दोगुना रिस्क रहता है। इसलिए, इस आदत को छोड़ना एक अच्छा विचार है।

-अधिक से अधिक एक्‍सरसाइज करें। एक्‍सरसाइज से विभिन्न लाभ होते हैं, जिनमें वजन बढ़ना, ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना और अन्य स्थितियां शामिल हैं। हर दिन कम से कम 30 मिनट की एक्‍सरसाइज बहुत फायदेमंद है।

-हेल्‍दी डाइट लें। साबुत अनाज, फल और सब्जियों से भरपूर डाइट बॉडी के लिए बहुत अच्छा होता है। फाइबर युक्‍त फूड्स यह सुनिश्चित करेगा कि आप लंबी अवधि के लिए पेट भरा महसूस करें और किसी भी तरह की तलब को रोकें। जितना हो सके, प्रोसेस्ड और रिफाइंड फूड से बचें।

-टाइप 2 डायबिटीज वाले व्यक्ति में, शरीर इंसुलिन का सही उपयोग नहीं कर पाता है और इस स्थिति को इंसुलिन प्रतिरोध कहा जाता है। पेंक्रियास पहले इसके लिए अतिरिक्त इंसुलिन बनाता है। हालांकि, समय के साथ, यह ब्‍लड शुगर को नॉर्मल लेवल पर रखने के लिए पर्याप्त नहीं बना पाता है। हालांकि इस स्थिति के लिए सटीक ट्रिगर ज्ञात नहीं है, टाइप 2 डायबिटीज कारकों के संयोजन का एक परिणाम हो सकता है। कुछ ट्रिगर आनुवंशिक रूप से इस स्थिति के लिए पूर्वनिर्धारित हो सकते हैं।

विटामिन डी के ज्यादा सेवन से होते है ये नुक्सान, जाने

लिवर को सेहतमंद रखना हो तो इन चीज़ो से बना ले दुरी, निकसान पहुँचती है लिवर

बढ़ी हुई तोंद को कम करना चाहते है तो ये जरूर पढ़ ले ये उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -