लिवर को सेहतमंद रखना हो तो इन चीज़ो से बना ले दुरी,नुकसान पहुँचती है लिवर में
लिवर को सेहतमंद रखना हो तो इन चीज़ो से बना ले दुरी,नुकसान पहुँचती है लिवर में
Share:

ब्लड को साफ करना, टॉक्सिन को दूर करना, पोषक तत्वों को एनर्जी में बदलना और विटामिन और मिनरल का भंडारण करना आदि शामिल है। इसलिए इस महत्वपूर्ण अंग को टिप-टॉप शेप में रखने बहुत जरूरी है। लेकिन कुछ चीजें चुपके से आपके लिवर को नुकसान पहुंचा रही है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों और हेल्दी लिवर के लिए आपको क्या करना चाहिए, इसके कुछ टिप्स दे रहे है।

बहुत ज्यादा चीनी: बहुत ज्या‍दा चीनी सिर्फ आपके दांतों के लिए ही बुरी नहीं है। यह आपके लिवर को भी नुकसान पहुंचा सकती है। फैट बनाने के लिए यह अंग एक प्रकार की चीनी का इस्तेमाल करता है, जिसे फ्रुक्टोज कहा जाता है। बहुत ज्यादा रिफाइंड चीनी और हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप एक फैटी बिल्डअप का कारण बनकर लिवर रोग का कारण बन सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि चीनी शराब की तरह ही लिवर के लिए हानिकारक हो सकती है, भले ही आप अधिक वजन वाले न हो। सोडा, पेस्ट्री और कैंडी जैसी फूड्स को कम लेने का ये एक और कारण है।

सॉफ्ट ड्रिंक्स: शोध से पता चला है कि जो लोग बहुत ज्यादा सॉफ्ट ड्रिंक्स पीते हैं उनमें गैर-अल्कोहल फैटी लिवर रोग (एनएएफएलडी) होने की संभावना अधिक होती है। अध्ययन यह साबित नहीं करते कि ड्रिंक्स कारण थे।

'विटामिन ए' के सप्लीमेंट: आपके शरीर को 'विटामिन ए' की जरूरत है, इसके लिए आपको ताजे फल और सब्जियों जैसे कि लाल, नारंगी और पीले रंग चीजें लेना ठीक रहता है। लेकिन अगर आप 'विटामिन ए' के सप्लीमेंट बहुत ज्यादा लेते हैं, तो यह आपके लिवर के लिए एक समस्या हो सकती है। इसलिए 'विटामिन ए' सप्लीमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टर से पूछ लें कि आपको इसकी जरूरत है भी या नहीं।

मोटापा: एक्स्‍ट्रा फैट का आपके लिवर सेल्स पर निर्माण हो सकता है और गैर-मादक फैटयुक्त लिवर रोग (एनएएफएलडी) को जन्म दे सकता है। नतीजतन, आपके लिवर में सूजन आ सकती है। समय के साथ, यह लिवर टिश्यु को कठोर कर सकता है (डॉक्टर इस सिरोसिस कहते हैं)। इसलिए अगर आपका वजन ज्यादा या आप मोटे हैं, मध्यम आयु वर्ग के हैं, या आपको डायबिटीज हैं तो आपको एनएएफएलडी होने की संभावना है। आप चीजों को बदल सकते हैं। डाइट और एक्सरसाइज से बीमारी को रोका जा सकता है।

बढ़ी हुई तोंद को कम करना चाहते है तो ये जरूर पढ़ ले ये उपाय

स्ट्रेस को दूर करने के साथ ही सेहतमंद बनता है बागवानी का काम , जाने लाभ

ब्लड प्रेशर की समस्या को कण्ट्रोल करने के लिए अपनाये ये उपाय , जल्द मिलेगा आराम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -