ब्लड प्रेशर की समस्या को कण्ट्रोल करने के लिए अपनाये ये उपाय , जल्द मिलेगा आराम
ब्लड प्रेशर की समस्या को कण्ट्रोल करने के लिए अपनाये ये उपाय , जल्द मिलेगा आराम
Share:

हाई ब्‍लड प्रेशर या हाइपरटेंशन दुनिया भर में प्रचलित स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं में से एक है। इस समस्‍या के होने पर धमनियों में ब्‍लड का प्रेशर बढ़ जाता है। इस समस्‍या का इलाज अगर समय पर ना किया जाए तो यह स्‍ट्रोक, हार्ट, किडनी और आंखों की अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण बन सकती है। अगर आपका ब्‍लडप्रेशर लगातार हाई या 120/80 mmHg से ज्‍यादा रहता है, तो तुरंत डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाहिए। दवाओं के अलावा आप लाइफस्‍टाइल में आसान से बदलाव करके भी हाई ब्‍लड प्रेशर आसानी से कंट्रोल कर सकती हैं। 

इसके लिए सुपरफूड है अलसी , सुपरफूड में बीपी लेवल को कट्रोल करने के अलावा कई तरह के हेल्‍थ बेनिफिट्स होते है। जी हां अलसी में वज़न कम करने वाले तत्व होते हैं इसलिए यह वज़न कम करने में आपकी हेल्‍प करता है। जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है कि हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए वेट को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है क्‍योंकि मोटापा इस बीमारी के आम कारणों में से एक है। इसके अलावा अलसी के बीजों में पोटैशियम की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है जो हाई बीपी रोगियों के लिए अमृत का काम करती है क्‍योंकि यह नमक के प्रभाव को कम करती है। इसके अलावा शरीर में अतिरिक्त सोडियम पानी के संतुलन को बिगाड़ता है और इससे हाई बीपी होता है।

आप चाहे तो इसे ऐसे ही पानी में भिगोकर ले सकती हैं या चाहे तो इसको पीसकर पाउडर बनाकर भी दही, ओटमील, स्‍मूदी और बेक्‍ड चीजों में इस्‍तेमाल कर सकती है। अगर आप अलसी का बहुत ज्‍यादा फायदे पाना चाहती हैं तो अंकुरित अलसी लें क्‍योंकि इसमें प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है। 

- नमक का सेवन कम करना, पोटेशियम से भरपूर फूड्स ज्‍यादा लेने, जंक फूड, स्‍मोकिंग और एल्‍कोहल से बचने और वजन को कंट्रोल जैसे कुछ बदलाव को करके आप हाई ब्‍लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल कर सकती हैं। इसके अलावा एक सुपरफूड भी है जो हाई बीपी से परेशान महिलाओं के लिए वरदान की तरह है और इसका नाम फ्लैक्‍ससीड्स यानि अलसी है।

सर्दियों में इसे करे स्नैक की तरह सेवन, कई बीमारियों से मिलेगा निजात

अगर आपको भी लगती है ज्यादा ठण्ड, तो ये हो सकती है इसकी वजह

प्रेगनेंसी में नींद ना आने की समस्या से है परेशान तो इन उपायों से करे समाधान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -