बोन हेल्थ को करना है ठीक तो डाइट में शामिल करे ये चीज़
बोन हेल्थ को करना है ठीक तो डाइट में शामिल करे ये चीज़
Share:

एक बार हड्डी में फ्रैक्चर हो जाए तो कुछ समय के लिए हमें हमारी रोज की दिनचर्या के कामों के लिए दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका दर्द भी कम हो और आपका फ्रैक्चर जल्द से जल्द ठीक हो जाए तो, उसके लिए डायट में कुछ फेरबदल करना होगा। डाइट से कुछ ऐसी चीजों को बाहर निकालना होगा, जिससे फ्रैक्चर के दौरान नुकसान होता है, जबकि वहीं कुछ ऐसी चीजें शामिल करनी होगी, जिनसे हड्डी में लगी चोट जल्द से जल्द ठीक हो जाए।

हड्डियों के लिए विटमिन C बहुत महत्वपूर्ण है। विटमिन सी हड्डियों में लगी चोट को अंदर से जल्द से जल्द ठीक करता है इसलिए किसी भी तरह के फ्रैक्चर होने पर विटामिन सी युक्त चीजें, जैसे कि नींबू, नारंगी, टमाटर, अंगुर, पपिता, कीवी इत्यादि चीजें ज्यादा से ज्यादा खाएं।

हड्डियों को बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कैलिश्यम, इसलिए हड्डी में चोट लगने पर कैलिश्यम युक्त चीजें ज्यादा खानी चाहिए। हड्डी की चोट की मरम्मत के लिए कैलिश्यम के साथ-साथ अगर विटामिन B6, विटामिन D और विटामिन K भी लिया जाए तो बहुत फायदा होता है। जबकि मिनरल्स जैसे कि कॉपर, फॉसफोरस, जिंक, मैग्नीशियम और सिलिकॉन भी हड्डियों को जोड़ने में मदद करते हैं। बेहतर होगा आप अपनी डाइट में ब्रोकली, फूल गोभी, पत्ता गोभी, हरी सब्जियों के साथ खट्टे फलों को शामिल करें।

सर्दियों में मिलने वाले हरे मटर के ये है स्वस्थ लाभ, नहीं जानते होंगे आप

अनानास के फल जितना ही पौष्टिक है इसका छिलका, जाने कैसे करे इस्तेमाल

जिम में पसीना बहाने पर भी नहीं बन रही बॉडी तो ये हो सकती है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -