गोमूत्र का सुबह खाली पेट कर ले सेवन, इन बीमारियों में मिलेगा लाभ
गोमूत्र का सुबह खाली पेट कर ले सेवन, इन बीमारियों में मिलेगा लाभ
Share:

गोमूत्र आसानी से बाजार में मिल जाता है और इसे कोई भी पी सकता है। ऐसा माना जाता है कि गोमूत्र पीने से लगभग 108 से अधिक रोग सही हो जाते हैं। वहीं गर्भवती गाय का मूत्र सबसे उत्तम माना जाता है। क्योंकि इस गोमूत्र में हार्मोन और खनिज पाए जाते हैं जो कि सेहत के लिए लाभप्रद होते हैं। वहीं गौमूत्र के फायदे क्या हैं

 

कब्ज हो सही: कब्ज की समस्या होने पर गोमूत्र के अंदर आधा चम्मच नमक मिला ले और इसे पी लें। इसे पीने से कब्ज सही हो जाएगी। इसके अलावा गैस की समस्या भी दूर हो जाती है।

मधुमेह: मधुमेह के रोगियों को हर रोज गोमूत्र जरूर पीना चाहिए। इसे पीने से शुगर का स्तर सही बना रहता है। वहीं जो लोग रोज इसका सेवन करते हैं उन्हें शुगर की बीमारी होने की संभावना बेहद ही कम हो जाती है।

हृदय रोग से हुए रक्षा: हृदय को स्वस्थ बनाए रखने के लिए गोमूत्र को दिन में दो बार पीएं। इसे पीने से दिल सही से कार्य करता है। इसलिए दिल के रोगी गोमूत्र को जरूर पीया करें। इसे आप सुबह और शाम के समय पी सकते हैं।

जख्म जल्द भरे: चोट लगने पर घाव को गोमूत्र से साफ करें और इसे पी भी लें। ऐसा करने से चोट का घाव जल्द ही भर जाएगा। दरअसल गाय का मूत्र कोलेजन और टिशू के निर्माण में मदद करता है और ऐसा होने पर जख्म आसानी से भर जाते हैं।

मोटापा हो कम: मोटापा कम करने के लिए गोमूत्र का सेवन करें। गोमूत्र पीने से एक महीने के अंदर ही वजन कम होने लग जाएगा। वजन कम करने के लिए आप आधे गिलास पानी के अंदर गोमूत्र, शहद और नींबू का रस मिला दें और इस मिश्रण का सेवन रोज सुबह खाली पेट करें। इसे पीने से आप मोटापा पर काबू पा लेंगे।

पीलिया हो दूर: पीलिया के रोगियों के लिए गोमूत्र अमृत के सामान माना जाता है और इसे पीने से ये रोग जल्द ही सही हो जाता है। पीलिया के रोगी 15 दिनों तक गोमूत्र में फिटकरी डालकर पीया करें।

हार्मोन विकास रहें सही: हार्मोन असंतुलित रहने की समस्या महिलाओं में अधिक पाई जाती है और हार्मोन के असंतुलित होने के कारण महिलाएं मोटापे का शिकार हो जाती हैं। इसलिए हार्मोन को संतुलित रखना बेहद ही जरूरी होती है और गोमूत्र पीने से हार्मोन सही बनें रहते हैं। इसलिए महिलाओं रोज थोड़ा सा गोमूत्र पीया करें।

खून की कमी हो दूर: खूनी की कमी यानी एनीमिया होने पर गोमूत्र को पीया करें। रोज खाली पेट इसे पीने से एनीमिया का रोग सही हो जाएगा। आप गौमूत्र में त्रिफला और गाय का दूध मिला लें और इस मिश्रण को पी लें। इसे पीने से एक हफ्ते के अदंर ही खून की कमी पूरी हो जाएगी।

स्लिप डिस्क से ग्रसित लोगो की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है , जाने लक्षण और उपचार

पाइल्स की समस्या से है परेशान तो अपनाये ये टिप्स

ब्रेन ट्यूमर में दिखाई देते है ये असामन्य लक्षण, जाने

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -